सभी पुलिस होम गार्ड की आई मौज! हाथ में मिलेंगे 12,480 रुपए प्रतिमाह

Home guard

डेस्क : ओडिशा राज्य में पुलिस होमगार्डों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि सरकार ने होमगार्ड के ‘ड्यूटी कॉल-अप’ भत्ते में 38 फीसदी की बढ़ोतरी की है। जिसके बाद पुलिस बल के तहत काम करने वाले होमगार्डों को अब 12,480 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। ओडिशा राज्य के पुलिस होमगार्डों के लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि सरकार ने होमगार्ड के ‘ड्यूटी कॉल-अप’ भत्ते में 38 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

Indian Money
सभी पुलिस होम गार्ड की आई मौज! हाथ में मिलेंगे 12,480 रुपए प्रतिमाह 4

जिसके बाद पुलिस बल के तहत काम करने वाले होमगार्डों को अब 12,480 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे. अब तक, उन्हें केवल 9,000 रुपये का भुगतान किया गया था। होमगार्ड के वेतन में लगभग 3,4 रुपये की वृद्धि की गई है मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए हैं. हालांकि होमगार्ड की सैलरी अभी भी काफी कम बताई जा रही है. क्योंकि महंगाई के लिहाज से सुरक्षा गार्डों की तनख्वाह भी होमगार्ड के मुकाबले ज्यादा होती है। मुख्यमंत्री पटनायक ने कहा है कि इससे सरकार पर करोड़ों रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

सभी पुलिस होम गार्ड की आई मौज! हाथ में मिलेंगे 12,480 रुपए प्रतिमाह 1
सभी पुलिस होम गार्ड की आई मौज! हाथ में मिलेंगे 12,480 रुपए प्रतिमाह 5

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार सातवें आयोग के अनुसार वेतन में वृद्धि की गई है. कहा गया कि सरकारी कर्मचारियों के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) में बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। इसके अलावा, ओडिशा सरकार ने अर्ध-कुशल, कुशल और अत्यधिक कुशल श्रेणियों के कर्मचारियों को भुगतान किए जाने वाले परिवर्तनीय महंगाई भत्ते में भी वृद्धि की है। अकुशल के लिए न्यूनतम वेतन 326 रुपये, अर्ध कुशल के लिए 366 रुपये और कुशल के लिए 416 रुपये है। सरकार की घोषणा के बाद होमगार्डों में निश्चित तौर पर खुशी का माहौल है। लेकिन होमगार्डों का कहना है कि महंगाई के लिहाज से उनका वेतन अभी भी बहुत कम है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : दशहरा, दिवाली, छठ पर बिहार के लिए चलेगी 24 जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेन, देखे - List..

मुख्यमंत्री पटनायक ने भी सरकार से आदेश को लागू करने को कहा है. पता चला है कि भत्ता वृद्धि लागू होने के बाद होमगार्ड के खाते में 12,4 रुपये आ जाएंगे अब तक पुलिस बल के तहत काम करने वाले होमगार्डों के वेतन का 9,000 रुपये ही खाते में जमा किया गया था. आपको बता दें कि होमगार्ड की ड्यूटी भी महीने में 18 दिन से ज्यादा नहीं लेती है। ऐसे में होमगार्ड ऊंट के मुंह में जीरे के रूप में बढ़ोतरी देख रहा है.