वायुसेना ने जारी की सुविधाओं की सूची, अग्निवीर की मौत पर परिवार को मिलेगा 1 करोड़ रुपये

अग्निपथ योजना के खिलाफ देशव्यापी हिंसा के बीच, भारतीय वायु सेना ने अग्निशामकों को प्रदान की जाने वाली सेवा में और सेवा के बाद की सुविधाओं का विवरण साझा किया है। अग्निपथ योजना के खिलाफ देशव्यापी हिंसा के बीच, भारतीय वायु सेना ने फायरमैन को सेवा के दौरान और बाद में प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का विवरण साझा किया है।

भारतीय वायुसेना की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार अग्निशामकों को मासिक वेतन, कठिनाई भत्ता, वर्दी भत्ता, कैंटीन और चिकित्सा सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। ये सुविधाएं दमकल कर्मियों को उसी तरह मिलेंगी, जैसे वायुसेना के एक नियमित सैनिक को मिलती हैं। इसके अलावा अग्निवीरों को यात्रा भत्ता भी दिया जाएगा। वहीं, साल में 30 छुट्टियां भी मिलेंगी। इसके अलावा मेडिकल लीव अलग से दी जाएगी। हालांकि, चिकित्सा स्वास्थ्य जांच पर निर्भर करेगा।

उल्लेखनीय है कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना में अग्निशामकों की भर्ती की आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष होगी। अगर चार साल की सेवा के दौरान अग्निवीर की मृत्यु हो जाती है तो बीमा कवर भी दिया जाएगा। इसके तहत मृतक अग्निवीर के परिजनों को करीब 1 करोड़ की आर्थिक सहायता दी जाएगी। वहीं, ड्यूटी लाइन में कोई बाधा होने पर 44 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। इसके अलावा, चोट के दिन से छोड़ी गई नौकरी का पूरा वेतन अग्निशामकों को दिया जाएगा। इसके अलावा सर्विस फंड पैकेज भी दिया जाएगा। गौरतलब है कि अग्निवरों के लिए कुल 48 लाख का बीमा किया जाएगा। इसके तहत ड्यूटी के दौरान शहीद होने पर परिवार को एकमुश्त 44 लाख रुपये सरकार की ओर से दी जाएगी। इसके अलावा सर्विस फंड पैकेज अलग से दिया जाएगा। इसके अलावा बची हुई नौकरी का पूरा वेतन मिलेगा।

गौरतलब है कि अग्निपथ योजना के लागू होने के बाद से देशभर में हिंसक विरोध का दौर जारी है. प्रदर्शनकारी युवक अब तक कई ट्रेनों और बसों सहित अरबों की संपत्ति को आग के हवाले कर चुका है। इसलिए केंद्र सरकार और तीनों सेनाएं लगातार प्रदर्शन कर रहे छात्रों को ‘अग्निपथ योजना’ के प्रति जागरूक करने में लगी हुई हैं. इस योजना की सही जानकारी युवाओं तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना से जुड़ी तमाम जानकारियां अपनी वेबसाइट पर साझा की हैं.

ये भी पढ़ें   Indian Railways : अब बिल्कुल Free में बुक करें कंफर्म टिकट! मिलेंगे और भी कई फायदे, जानिए कैसे ?