किसानों के बाद अब महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार, सबके खाते में पहुंचेंगे 6000 रुपए

mahilaon ko 6000 rupaya

डेस्क : केंद्र सरकार समय-समय पर देशवासियों के भविष्य को उज्ज्वल और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से देशवासियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। इस संदर्भ में केंद्र सरकार अब किसानों की तर्ज पर महिलाओं को आर्थिक मदद देगी। इसके तहत महिला के खाते में 6,000 रुपये भेजे जाएंगे। सरकार का लक्ष्य उन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है जिनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं है। इस योजना को प्रधानमंत्री मातृत्व योजना कहा जाता है।

Indian Money
किसानों के बाद अब महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार, सबके खाते में पहुंचेंगे 6000 रुपए 4

महिलाएं उठा सकेंगी लाभ: आपको बता दें कि सरकार की इस योजना का लाभ न्यूनतम आय वाली महिलाओं को ही दिया जाता है। इसके अलावा, पीएम मातृ वंदना योजना पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसे केंद्र सरकार द्वारा 1 जनवरी को लॉन्च किया गया था, इस योजना को प्रधान मंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के रूप में भी जाना जाता है।

indian money
किसानों के बाद अब महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार, सबके खाते में पहुंचेंगे 6000 रुपए 5

योजना का उद्देश्य माँ और बच्चे की देखभाल: सरकार की इस योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की बेहतर देखभाल करना है। इसके लिए सरकार महिलाओं को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। पैसे का भुगतान तीन अलग-अलग चरणों में किया जाता है। गर्भवती महिलाओं को पहले चरण में 1,000 रुपये, दूसरे चरण में 2,000 रुपये और तीसरे चरण में 2,000 रुपये दिए जाते हैं। बच्चे के जन्म के समय, सरकार शेष रुपये का भुगतान करती है।

ये भी पढ़ें   अब से Delhi-Metro में कार्ड लगाने की जरूरत नहीं - ऐसे यात्रियों के लिए खुलेंगे दरवाजे