May 19, 2022

आखिर BH Series नंबर प्लेट किन लोगों को मिलती है, बनवाने में कितना खर्चा आएगा, यहां जानिए – डिटेल में…

bh series number plate

डेस्क : भारत सीरीज या BH Series नंबर प्लेट को बीते साल 2021 में केंद्र सरकार ने पेश किया था। इस सीरीज का रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) पिछले साल सितंबर से शुरू हो गया है। BH Series नंबर प्लेट लाने के पीछे का मकसद आज आपको अच्छे से पता चल जाएगा।

यह सुनिश्चित करना है कि इस तरह की नंबर प्लेट वाले गैर-कार्गो वाहन के मालिक को दूसरे राज्य में जाने पर नई रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए आवेदन नहीं करना पड़ेगा। खासकर, यह नंबर प्लेट उन लोगों के लिए अच्छी है, जिन्हे नौकरी के चलते लगातार एक राज्य से दूसरे राज्य शिफ्ट होना पड़ता है। इसमें सबसे बड़ी समस्या होती है, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन बदलवाने में.. इन्ही समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने BH Series Number Plate की शुरुआत की है, जिसे राज्य बदलने पर नंबर प्लेट बदलवाने की जरूरत नहीं होगी।

वही आपको बता दें BH Series में 10 लाख रुपये से कम कीमत वाले वाहनों पर 8% की दर से शुल्क का भुगतान कर नंबर हासिल किया जा सकता है, अगर वाहन की कीमत 10 लाख से 20 लाख रुपये है, तो 10% की दर से शुल्क लगेगा। अगर वाहन की कीमत 20 लाख रुपये से ज्यादा हुई तो BH Series के लिए 12 फीसदी की दर से शुल्क का भुगतान करना होगा। इस BH-Series का लाभ राज्य सरकारी कर्मचारियों के अलावा निजी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के एम्प्लॉई भी उठा सकेंगे, प्राइवेट सेक्टर की जिन कंपनियों के ऑफिस 4 या उससे ज्यादा राज्यों/ केन्द्र शासित प्रदेशों में होंगे, उनके कर्मचारी इसका फायदा उठा सकते हैं।

BH Series की खास बात यह है कि इस सीरीज की गाड़ी को लेकर भारत के किसी भी कोने में सफर किया जा सकता है, नई जगह पर तबादला होने पर या फिर एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर नए सिरे से रजिस्ट्रेशन या NOC की जरूरत नहीं होगी, अभी किसी सीरीज के नंबर की गाड़ी दूसरे राज्य में चलाने के लिए NOC लेकर उसका नया रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। यहाँ दी गई जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार की जाती है इसका किसी भी व्यक्ति विशेष से कोई संबंध नहीं है। यदि इस सन्दर्भ में आप और विस्तार से जानकारी लेना चाहते हैं तो आप भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।