29 January 2023

गाड़ी के नंबर प्लेट कितने प्रकार के होते हैं? आज जान लीजिए..

Vehicle Number Plate

डेस्क : सड़क पर कई तरह के वाहन हैं। आपने अक्सर अलग-अलग रंग की लाइसेंस प्लेट वाली कारों को सड़क पर दौड़ते देखा होगा। प्रत्येक वाहन अपने रंग के अनुसार अपने सेगमेंट को सही ठहराता है। इससे वाहनों को आसानी से पहचाना जा सकता है कि वाहन किस उपयोग के लिए उपयोग किया जा रहा है। आज हम इस लेख के माध्यम से भारत में चलने वाली प्रत्येक नंबर प्लेट और उसके रंगों का वास्तविक अर्थ समझाने जा रहे हैं।

  1. सफेद लाइसेंस प्लेट : सफेद लाइसेंस प्लेट का प्रयोग केवल निजी वाहनों में ही किया जाता है। ऐसे वाहनों का उपयोग किराए या किसी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता है। सामान्य तौर पर, आप सड़क पर सफेद पेंट और पीले रंग की लाइसेंस प्लेट वाली कारों की एक बड़ी संख्या देख सकते हैं।
  2. पीला लाइसेंस प्लेट : क्या आपने कभी गौर किया है कि ओला, उबर पर सवारी करते समय किस रंग की लाइसेंस प्लेट का उपयोग किया जाता है? ज्यादातर लोग जानते हैं कि टैक्सियों के लिए लाइसेंस प्लेट का रंग पीला होता है। पीले रंग की लाइसेंस प्लेट वाले वाहनों के चालकों के पास वाणिज्यिक वाहन चालक का लाइसेंस भी होना चाहिए।
  3. ग्रीन लाइसेंस प्लेट : पिछले कुछ सालों में आपको सड़क पर हरे रंग की लाइसेंस प्लेट जरूर दिखाई देगी। हरी लाइसेंस प्लेट वाले वाहन बैटरी से चलते हैं। इसका मतलब है कि हरे रंग की लाइसेंस प्लेट केवल इलेक्ट्रिक वाहनों पर ही लगाई जाती है। अब से, जब भी आप सड़क पर हरे रंग की लाइसेंस प्लेट वाली कार देखते हैं, तो आप तुरंत जान जाते हैं कि यह एक इलेक्ट्रिक वाहन है।
  4. ब्लैक लाइसेंस प्लेट : लग्जरी होटलों में इस्तेमाल होने वाली कारों में काली लाइसेंस प्लेट होती हैं। वाहन वाणिज्यिक वाहन के रूप में पंजीकृत है। हालांकि, काली लाइसेंस प्लेट वाले वाहन को चलाने के लिए वाणिज्यिक वाहन ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।
  5. लाल लाइसेंस प्लेट : लाल लाइसेंस प्लेट का मतलब है कि कार को अभी तक केवल एक अस्थायी लाइसेंस प्लेट मिली है। नई कार खरीदने के बाद, आपको स्थायी लाइसेंस प्लेट मिलने तक लाल लाइसेंस प्लेट का उपयोग करना होगा।

लाइसेंस प्लेट पर 6 तीर : भारतीय सैन्य वाहन एक अलग तरह की नंबर प्लेट से लैस होते हैं। सेना के वाहनों की लाइसेंस प्लेट की शुरुआत में ऊपर की ओर तीर होता है। ऊपर की ओर इशारा करने वाले तीर को चौड़ा तीर भी कहा जाता है

ब्लू लाइसेंस प्लेट : दूतावासों में इस प्रकार की लाइसेंस प्लेट का उपयोग किया जाता है। विदेशी राजनयिकों के लिए आरक्षित कारों में सफेद अक्षरों वाली नीली लाइसेंस प्लेट होती हैं। नीली लाइसेंस प्लेट में CC (Consular Corps), UN (United Nations), DC (Diplomatic Corps) आदि अक्षर होते हैं। साथ ही इस लाइसेंस प्लेट पर कोई राज्य कोड नहीं होता है। इसके बजाय, उस राजनयिक का देश कोड प्रदर्शित करें।