आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर खो गया या बंद हो गया ? तो घबराने की नहीं है बात, घर पर ही डाकिए से करवाएं अपडेट, जानिए कैसे

Adhar Card Information

डेस्क : आज के समय में आधार कार्ड बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी कार्य में आधार कार्ड की आवस्यकता होती है। वहीं बैंक खाता से लेकर कई जरूरी कागजात को आधार से लिंक कर दिया गया है। जिससे ऑनलाइन परिक्रिया के दौरान ओटीपी (OTP) लिंक मोबाइल नंबर पर आता है।

ऐसे में यदि किसी का फोन नंबर बंद हो जाने या खो जाने की स्थिति में उन्हें खासा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। परंतु अब घबराने की बात नहीं है। अब आप अपने डाकिये (Post Men) से ही नंबर अपडेट करवा सकते हैं। यह बेहतरीन सुविधा प्रदान की गई है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शानदार पहल

आम नागरिकों की सुविधा को देखते हुए जीइंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से एक शानदार पहल की गई है। इसके तहत डाकिया अब आधार कार्डधारकों के मोबाइल नंबर को उनके घर पर ही आसानी से अपडेट कर सकेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने अपने ट्वीट लिखा है कि “स्थानीय डाकिया/ग्रामीण डाक सेवक की मदद से अपने आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाएं।”

आधार कार्ड से नंबर लिंक करवाना इतनी है महत्वपूर्ण

जिन्होंने अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर लिया है, वे लोग भी आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता अपडेट करने जैसी कई महत्वपूर्ण सुविधाओं का फायदा लें सकते हैं। इसके साथ ही आधार कार्ड आज सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है, जिसके मदद से सरकारी योजनाओं सहित राशन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ सेवाएं प्राप्त करने, ईपीएफओ से संबंधित सेवाओं के साथ-साथ आयकर की ई-फाइलिंग जैसे आवस्यक लाभ भी आधार कार्ड के माध्यम से उठाये जा सकते हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page