January 26, 2022

ट्रेन सफर में एक यात्री केवल इतना सामान लेकर कर सकते हैं यात्रा, ज्यादा ले जाने पर लगेगा जुर्माना- जानिए नियम

Indian Railway

डेस्क: देश में हर दिन करोड़ों यात्री भारतीय रेलवे की मदद से यात्रा करते हैं, यही वजह है कि भारतीय रेलवे भारत की लाइफ लाइन भी कहा जाता है। भारतीय रेलवे भी यात्रियों को सुविधा प्रदान करने हेतु कई सारे नियम बनाए है, जिससे मुसाफिरों का यात्रा सुखद हो सके, रेलवे में ऐसे बहुत सारे नियम है, शायद आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे, तो चलिए आज हम आपको एक नया नियम बताते हैं।

कई ऐसे यात्री होते हैं जो रेल यात्रा के दौरान बहुत सारे सामान लेकर यात्रा करते हैं, ऐसे में रेलवे के नए नियम के मुताबिक, उनको जुर्माना भरना पड़ सकता है। क्योंकि हाल ही में नए नियम के मुताबिक, अब आप केवल 50 किलोग्राम का कोई भी सामान लेकर ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं, अन्यथा इससे ज्यादा वजन होने पर आपको रेलवे को पैसा देना पड़ेगा।अगर आप ट्रेन सफर के दौरान 50 kg से ज्यादा सामान लेकर जाने की सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको अलग से टिकट लेना पड़ेगा। हालांकि, AC कोच (Coach) में ऐसी व्यवस्था नहीं है, इस कोच में यात्रियों को 70 किलोग्राम (KG) तक का सामान बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ले जाने की छूट है। इसके साथ ही अगर आप स्लीपर (SL) में यात्रा कर रहे हैं तो आप अपने साथ केवल 40 किलोग्राम (KG) वजन का ही सामान ले जा सकते हैं।

रेलवे का एक और नियम जान लीजिए, ट्रेन सफर के दौरान आप अपने साथ बड़े आकार का सामान लेकर नहीं जा सकते हैं, अगर जाने की सोच रहे हैं तो उसके लिए अलग से ₹30 का भुगतान करना पड़ेगा। वहीं रेलवे बोर्ड के मुताबिक, यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार का विस्फोटक या ज्वलनशील पदार्थ ले जाने की अनुमित नहीं है, साथ ही शुल्क भरने के बाद भी आप अधिकतम 100 kg तक का ही सामान अपने साथ ले जा सकते हैं।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …