Indian Railway : रेलवे की ओर से शुद्ध शाकाहारी यात्रियों को बड़ा तोहफा, जारी होगा ये बड़ा बदलाव

Indian Railway

यदि आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो ये खबर आपके काम की है। अब आपको ट्रेन सफर में अपने सात्विक भोजन को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल, IRCTC ने अपने के लिए नई सर्विस का ऐलान काफी पहले कर दिया था। जिसके तहत धार्मिक स्थलों पर जाने वाले यात्रियों को शुद्ध सात्विक भोजन दिया जाएगा।

उसी कड़ी में आपको बता दें कि अब अब यात्र‍ियों को पूरी तरह सात्‍व‍िक भोजन म‍िल सकेगा। जी हां इंड‍ियन रेलवे (Indian Railways) की सब्सिडियरी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस्‍कॉन के साथ करार क‍िया है। इस करार के बाद सात्‍व‍िक खाना खाने के इच्‍छुक यात्री इस्‍कॉन मंद‍िर के रेस्‍टोरेंट गोव‍िंदा (Govinda Restorent) से खाना मंगाकर ट्रेन में खा सकेंगे।

इस स्‍टेशन पर शुरू हुई सर्व‍िस इस्‍कॉन और आईआरसीटीसी (IRCTC) के बीच हुए डील के तहत पहले चरण में द‍िल्‍ली के हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से यह सुव‍िधा शुरू की जा रही है। इस नए अभियान का र‍िस्‍पांस देखने के बाद इस सुव‍िधा को देश के दूसरे स्‍टेशनों पर भी शुरू करने की प्लानिंग की जा रही है। रेलवे के अलग-अलग जोन में इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद सात्‍व‍िक खाना खाने वालों को इसका फायदा होगा।

कैसे उठाए सर्व‍िस का फायदा यदि आप भी सात्विक भोजन का लुत्फ उठाना चाहता हैं तो आप आईआरसीटीसी (IRCTC) ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर अपना खाना बुक कर सकते हैं। बता दें ट्रेन के छूटने के दो घंटे पहले आपको पीएनआर नंबर (PNR Number) के साथ ऑर्डर करना होगा। इसके बाद सात्‍व‍िक भोजन आपकी सीट पर खुदबखुद पहुंच जाएगा

ये भी पढ़ें   Indian Railway : ट्रेन में बदल गया सोने का नियम - जान लीजिए नया नियम वरना होगी परेशानी..

ये चीजें मिलेंगी खाने में सात्विक भोजन को लेकर आईआरसीटीसी की ओर से बताया गया है कि “धार्म‍िक यात्रा पर जाने वालें लोगों को ध्‍यान में रखकर यह सर्व‍िस शुरू की गई है। पहले चरण में यद‍ि अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िलता है तो इसका व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा। मेन्‍यू में डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, पनीर से बनी ड‍िशेज, नूडल्‍स, दाल मक्‍खनी समेत कई सात्‍व‍िक ड‍िश शाम‍िल हैं।”