खुशखबरी! PM किसान सम्मान निधि के तहत मिलेगा 6,000 का लाभ! ऐसे करे रजिस्टर…

pm kisan yojana kisht

pm kisan yojana kisht

न्यूज डेस्क: भारत सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक नई केंद्रीय क्षेत्र योजना – प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) शुरू की है । यह योजना फरवरी 2019 में शुरू की गई थी। इसे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के कृषि विभाग के माध्यम से द्वारा लागू किया जा रहा है। अब इस योजना से लाभार्थियों की संख्या 12 करोड़ से भी अधिक हो गईं हैं। इसमें 2000 रुपये की 3 किस्तें यानी सालाना 6000 रुपये किसानों के खाते में सरकार भेजती है अब इसके लिए मोबाइल ऐप भी बन गया है जिससे अब इसपर रजिस्ट्रेशन के बाद आसानी से पैसे मिल सकते है।

पीएम किसान मोबाइल ऐप रजिस्ट्रेशन

आप नजदीकी डाकघर सीएससी काउंटर से पंजीकरण कर सकते हैं। किसान पीएम किसान योजना नए पंजीकरण के आधिकारिक वेब पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और Google Play Store से PMKisan GOI Mobile App डाउनलोड कर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। वास्तव में यह काफी सरल हैं और ऐप में भाषा का अनुवाद आपकी स्थानीय भाषा में भी किया जा सकता है। किसी भी तरह की पूछताछ के लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261/011-24300606 का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐसे करे ऐप डाउनलोड

सबसे पहले Google play store से अपने फोन में PMKISAN GoI मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। अब इसे खोलें और नए किसान पंजीकरण पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड सही ढंग से दर्ज करें और जारी रखें बटन पर क्लिक करें। अब सटीक विवरण जैसे नाम, पता, बैंक विवरण, IFSC कोड, आदि के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें। भूमि विवरण जैसे खसरा नंबर और खाता संख्या आदि भरें और सभी जानकारी सहेजें। सबमिट बटन पर क्लिक करें और पीएम किसान मोबाइल ऐप पंजीकरण पूरा हो गया ।

You cannot copy content of this page