किसानों के Account में आएंगे 4000 रुपये, बेमौसम बारिश के कारण सरकार ने जारी की 14वीं किस्त…

PMKSN : सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता देने और विकास के लिए पीएम किसान सम्मान निधि (PMKSN) योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत लघु और सीमांत किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते है। अब तक इस योजना की 13 किस्तें किसानों को दी जा चुकी है। लेकिन अब खबर मिली है कि जल्द ही केंद्र सरकार किसानों के खाते में 14वीं किस्त का पैसा डालने जा रही है। इससे करीब 12 करोड़ किसानों को लाभ होने की उम्मीद है।

अब तक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PMKSN) योजना के तहत 13वीं किस्त में 2000 रुपये दिए जा चुके है। लेकिन पिछली बार कुछ किसानों ने e-KYC नहीं करवाई थी और इस बार जिन किसानो ने e-KYC करवा ली है उन्हें डबल फायदा मिलने की उम्मीद है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 2000 रुपये की तीन किस्तों में कुल 6000 रुपये भेजती है। बिन मौसम बारिश से हुए नुकसान से राहत दिलाने के लिए किसानों को एक साथ 4000 रुपये भेजे जा सकते है। पीएम किसान सम्मान निधि (PMKSN) योजना के द्वारा लघु और सीमांत किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना ही सरकार का उद्देश्य है।

ऐसे करें किस्त का पैसा चेक

अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं और आपने e-KYC करवा ली है तो योजना के तहत मिलने वाली 14वीं किस्त की राशि के बारे में आप पता कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले किसानों को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘Farmer’s Corner’ पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद मांगे गए आधार कार्ड, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर की जानकारी भरनी होगी और सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका नाम स्क्रीन पर आ जायेगा।
  • इस तरह आपको पता चल जायेगा कि आपको योजना की 14वीं किस्त के कितने रुपये मिले है।