December 1, 2022

दिवाली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों के खाते में आएंगे 30 हजार रुपए – ऐसे करना होगा चेक

sarkari karmcharion ke khaate main paisa

डेस्क : इस दिवाली सरकारी कर्मचारियों की चांदी होने वाली है। जहां एक और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की सूचना है। सरकार ने उच्च डिग्री वाले लोगों के लिए प्रोत्साहन को भी तीन गुना कर दिया है। यह राशि महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता समेत विभिन्न भत्तों से अलग होगी। लेकिन 30,000 रुपये की इस राशि को पाने के लिए सरकार को फ्रेम में आना होगा. पीएचडी जैसी उच्च डिग्री हासिल करने वाले कर्मचारियों को अब 10,000 रुपये के बजाय 30,000 रुपये (30,000 रुपये) का प्रोत्साहन मिलेगा। सूत्रों का दावा है कि प्रोत्साहन राशि दिवाली से पहले खातों में जमा करने की योजना है।

यह था बदलाव: अब तक सरकार उच्च डिग्री वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहन के रूप में 10,000 रुपये देती थी। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब इस रकम को बढ़ाकर 3 गुना कर दिया गया है. यानी अब उस कर्मचारी को प्रोत्साहन के रूप में 30,000 रुपये मिलेंगे, आप कहते हैं, 2019 में ही इसे बढ़ाकर रुपये कर दिया गया था, बता दें कि सरकार की शर्तें हैं। मसलन, पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री या 1 साल या उससे ज्यादा के डिप्लोमा में 25,000 रुपये मिलेंगे. पीएचडी या समकक्ष योग्यता रखने वाले कर्मचारियों को 30,000 रुपये का प्रोत्साहन भी दिया जाएगा।

आपको बता दें कि प्रोत्साहन राशि केवल उन डिग्री या डिप्लोमा धारकों के लिए उपलब्ध है जो कर्मचारी की स्थिति से जुड़े हुए हैं और उनके काम से संबंधित हैं। स्पष्ट निर्देश हैं कि योग्यता और कार्य के बीच संबंध होना चाहिए। विशुद्ध रूप से अकादमिक और साहित्यिक विषयों को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए सरकार की वेबसाइट पर विजिट करें। जानकारी के मुताबिक सरकार दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा देना चाहती है.

ये भी पढ़ें   औरतें बिना कपड़ो के अच्छी लगती हैं - विवादित बयान देकर फंसे बाबा रामदेव