9 February 2023

देश के 25 एयरपोर्ट का होगा निजीकरण, लीज पर देने की तैयारी, जानें – कितना महंगा होगा किराया…

देश के 25 एयरपोर्ट का होगा निजीकरण, लीज पर देने की तैयारी, जानें - कितना महंगा होगा किराया… 1

न्यूज डेस्क: देश में कई हवाई अड्डों का संचालन किया जा रहा है। इसके संचालन का काम निजी क्षेत्र की कंपनियां देख रही है। इससे जुड़े देखरेख के अलावा कई अन्य कार्य भी निजी कंपनियों के हाथों में दिया जाता है। इसी कड़ी में राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के तहत अन्य 25 शहरों के एयरपोर्ट को साल 2022 से 25 के दौरान लीज पर दिया जाएगा। इन शहरों को सरकार द्वारा चुना गया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री बीके सिंह ने कहा कि इन हवाई अड्डों को लीज पर देने का उद्देश्य विकास और निर्माण कराया जाना है।

लिस्ट में इन हवाई अड्डों का नाम

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक जिन हवाईअड्डों को लीज पर दिया जाएगा उनमें पटना, रांची, भुवनेश्वर, वाराणसी, अमृतसर, त्रिची, इंदौर, रायपुर, कालीकट, कोयम्बटूर, नागपुर, मदुरै, सूरत, जोधपुर, चेन्नई, विजयवाड़ा, लीजिंग के लिए वड़ोदरा, भोपाल, तिरुपति, हुबली एयरपोर्ट, इम्फाल, अगरतला, उदयपुर, देहरादून और राजमुंदरी को चुना गया है।

इन कारणों से दिया जाएगा लीज पर

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए पीपीपी मॉडल के तहत अपने अधीन 8 हवाईअड्डों को दीर्घकालिक पट्टे पर दिया है। मंत्रालय का मानना ​​है कि निवेश के जरिए हवाईअड्डे के बेहतर प्रबंधन के लिए जनहित में इसे निजी क्षेत्र को लीज पर दिया जा रहा है। ताकि देश में आधुनिक हवाई अड्डों का निर्माण हो सके और यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सके।