औंधे मुँह गिरे सरिया के दाम! 15 रुपये प्रति किलों हुई कम, जानिए – क्या है ताजा रेट?

sariya

डेस्क : अगर आप भी हाल ही में अपना आशियाना घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। क्योंकि सरिया के दाम में जबरदस्त कमी आई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सरिया (छड़) 75 रुपये प्रति किलो की जगह अब 60 रुपये प्रति कि‍लो मिल रहा है। इस तरह सीमेंट 10 से 15 रुपये प्रति बैग सस्ता हुआ है, जबकि सरि‍या की कीमत में 15 रुपये प्रति कि‍लो की कमी आयी है।

कीमतों में और भी कमी होने की उम्मीद : आपको बता दे की मार्च-अप्रैल में डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से उत्पादन लागत और परिवहन खर्च बढ़ने से सीमेंट और सरिया की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हुई थी। सीमेंट और सरिया कंपनियां उत्पादन लागत में बढ़ोतरी का हवाला देकर लगातार कीमतें बढ़ा रही थीं। वहीं पिछले दिनों केंद्र सरकार ने टैक्स कम करते हुए डीजल की कीमत में एक बार में लगभग 10 रुपये की कमी कर दी थी। इसका असर अब बाजार में दिखने लगा है। कई जानकारों की मानें, तो बारिश में निर्माण कार्यों में कमी के कारण आने वाले दिनों में कीमतों में और भी कमी हो सकती है।

Sariya Iron Home Materials

मार्च में 55 रुपये किलो था सरिया : मालूम हो की मार्च में लोकल ब्रांड सरिया 55 रुपये किलो की दर से मिल रहा था। अप्रैल में इसकी कीमत 70 रुपये तक हो गयी। मई में यह 75 रुपये किलो तक बिका। अब इसकी कीमत 60 रुपये है। ब्रांडेड सरिया का भाव भी 10 से 12 रुपये प्रति कि‍लो कम हो चुका है। अभी ब्रांडेड सरिया का भाव कम होकर 70 रुपये प्रति कि‍लो पर आ गया है। जबकि एक महीने पहले इनका भाव 80 से 85 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया था। शेष बिल्डिंग मेटेरियल की कीमतों में खास फर्क नहीं पड़ा है

ये भी पढ़ें   महंगाई का नया रिकॉर्ड! अरहर-उड़द दाल की कीमत में 15 फीसदी तक तेजी, जानें - नया रेट..

एक नजर में कीमत

सरिया (लोकल ब्रांड) 60 रुपये प्रति किलो
सरिया ( बड़े ब्रांड) 70 रुपये प्रति किलोसीमेंट 385 से 390 रुपये /बैग
ईंट – 18-20 हजार रुपये/हजार
बालू – 8500 रुपये प्रति ट्रैक्टर
गिट्टी – 9000 रुपये प्रति ट्रैक्टर