देश के अलग-अलग शहरों के लिए चलेगी 102 नई “वन्दे भारत” ट्रेनें, PM की घोषणा के बाद रेलवे ने उठाया बड़ा कदम..

Wande Bharat Express

न्यूज डेस्क : देश के अलग-अलग हिस्सों में नई वंदे भारत ट्रेन चलने को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दे की अब जल्दी देश की राजधानी नई दिल्ली से अलग-अलग शहरों के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन किया जाएगा। उक्त बात की घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस (15 Aug) के शुभ अवसर पर लाल किले से 75 नई वंदे भारत एक्सप्रेस 2023 तक चलाने का ऐलान किया था। रेलवे के लिए ये चुनौती है कि वो जल्द इस नए टेंडर फ़ाइनल करके इस डेडलाइन तक 75 वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेट पटरी पर ला दे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 58 वंदे भारत ट्रेनों के लिए टेंडर जारी कर दिया है।

Make in India के तहत ट्रेन का निर्माण होगा: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 28 अगस्त को जारी किए गए टेंडर की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है। टेंडर से पूर्व 21 सितंबर को एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें टेंडर से पहले के सवाल जमा करने की कट-ऑफ तारीख 14 सितंबर होगी। जानकारी की आपको बता दें की बंदे भारत के नए डिब्बों का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्टरी, चेन्नई, मॉडर्न कोच फैक्टरी, रायबरेली और रेल कोच फैक्टरी, कपूरथला में किया जाएगा। 2,211 करोड़ रूपए का यह टेंडर “मेधा सर्वो ड्राइवज़” नामक की कंपनी को मिला था। इन 44 ट्रेनों में से प्रत्येक ट्रेन सेट में कुल 16 डिब्बे होंगे। यानी इस टेंडर के अंतर्गत सभी ट्रेनों को मिलाकर कुल 704 डिब्बे बनने हैं।

अगले दो वर्ष में 75 ट्रेनें की आपूर्ति की जाएगी: रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस नए टेंडर के साथ 102 ऐसी ट्रेनें मार्च 2024 तक रेलवे को आपूर्ति की जाएंगी। इनमें से 75 ट्रेनें अगले दो वर्ष में यानी की 15 अगस्त 2023 तक आपूर्ति की जाएगी। बता दे की पीएम ने 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा था कि आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में रेलवे दूर-दराज के क्षेत्रों को जोड़ने के लिए 75 वंदे भारत ट्रेनें शुरू करेगा।

इन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी नई वंदे भारत ट्रेन: मिली जानकारी के मुताबिक, इस नए बंदे भारत एक्सप्रेस में अत्यधिक आधुनिक फीचर्स ऐड किए जाएंगे। जिससे यात्रियों को यात्रा करने में काफी सुविधा मिलेगी। ट्रेनों में सेंट्रलाइज्ड कोच मॉनिटरिंग सिस्टम होगा। इसके साथ ही तमाम ऐसी खूबियां होंगी जो खासतौर पर इमरजेंसी में लोगों को बचाने में मदद करेंगी। बता दे की शताब्दी एक्सप्रेस की तरह इसमें भी पहले की तरह ऑनबोर्ड इंफोटेनमेंट, जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे समेत कई सुविधाएं होगी। अब नए वंदे भारत ट्रेनों में नई बेहतर सुविधाओं में आपात स्थितियों में यात्रियों को आसानी से निकालने के लिए चार आपातकालीन खिड़कियां भी लगी होंगी।

You may have missed

You cannot copy content of this page