खुशखबरी! देशभर में खुलेंगे ₹10,000 नए Post Office – अब आपके दरवाजे तक मिलेगी डिलीवरी..

खुशखबरी! देशभर में खुलेंगे ₹10,000 नए Post Office - अब आपके दरवाजे तक मिलेगी डिलीवरी.. 1

डेस्क : भारतीय डाक को इस साल 10,000 और डाकघर खोलने की मंजूरी दी गई है। वे सरकारी सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए परियोजनाओं और प्रौद्योगिकियों पर भी काम कर रहे हैं। इस साल देश में खुलेंगे 10,000 नए डाकघर, लोगों के घरों में सेवाएं देने के लिए भारतीय डाक भारतीय डाक को इस साल 10,000 और डाकघर खोलने की मंजूरी दी गई है।

भारतीय डाक को इस साल 10,000 और डाकघर खोलने की मंजूरी दी गई है। वे सरकारी सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए परियोजनाओं और प्रौद्योगिकियों पर भी काम कर रहे हैं। विभाग के डाक सचिव अमन शर्मा ने गुरुवार को सीआईआई के एक सम्मेलन में कहा, “सरकार ने विभाग के लिए 5,200 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।” इस धन का उपयोग प्रौद्योगिकी का उपयोग करके डाकघर के आधुनिकीकरण के लिए किया जाएगा।

तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा : “हाल ही में, हमने ड्रोन के जरिए गुजरात में डिलीवरी पूरी की है।” उन्होंने कहा कि सरकार ने 2012 में शुरू हुई आईटी परियोजनाओं को आगे बढ़ने के लिए कहा है। उनके मुताबिक जल्द ही डाक और विभिन्न सरकारी सेवाएं लोगों के घर-द्वार तक पहुंचाई जाएंगी। उन्होंने कहा, “लोगों को डाकघर आने की जरूरत नहीं होगी।” इसके बजाय, उनके दरवाजे तक सेवाएं पहुंचाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा।

इसके अलावा, शर्मा डिजिटल परिवर्तन आगे का रास्ता है और सरकार नागरिकों को सेवाएं देने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि सरकार ने भारतीय डाक को अपनी पहुंच बढ़ाने और अधिक डाकघर खोलने की अनुमति दी है। उन्होंने कहा कि भारतीय डाक को 10,000 डाकघर खोलने की मंजूरी दी गई है। केंद्र सरकार लोगों को उनकी जगह के पांच किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं देना चाहती है।

ये भी पढ़ें   सितंबर के बाद भी इन राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त राशन - जानें सरकार की इस योजना के बारे में सब कुछ

भारतीय डाक भी यह सेवा प्रदान करता है : इस वित्तीय वर्ष में कुल 10,000 नए डाकघर खोलने की योजना है। तब डाकघरों की कुल संख्या बढ़कर लगभग 1.7 मिलियन हो जाएगी। इंडिया पोस्ट मेल डिलीवरी, छोटी बचत योजनाओं के तहत जमा की स्वीकृति, डाक जीवन बीमा (PLI) और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (RPLI) के तहत जीवन बीमा कवर और बिल संग्रह, फॉर्म की बिक्री आदि जैसी खुदरा सेवाएं प्रदान करता है।