भारत के 10 सबसे अमीर न्यूज़ एंकर, जिनकी सैलरी हद से ज्यादा !No.1 की है 12 करोड़

Top 10 Most earning Reporters of India

डेस्क : देश में इस वक्त कई पत्रकार हैं जो भारतीय नेता और अभिनेता से ज्यादा फेमस हैं। इन पत्रकारिता करने वालों के अनेकों चाहने वाले हैं। सोशल मीडिया पर इन सभी की एक बड़ी फोल्लोविंग हैं। जब यह लोग टीवी पर आ जाते हैं तो लोग टकटकी लगा कर इनको देखते हैं। आज हम बात करने वाले हैं ऐसे ही कुछ प्रचलित पत्रकारों के बारे में जिनके बारे में जानकार आप दंग रह जाएंगे।

अर्नब गोस्वामी : अर्नब गोस्वामी का पूरा नाम अरनब रंजन गोस्वामी है। वह एक फायर ब्रांड जर्नलिस्ट के रूप में पत्रकारिता करते हैं। बता दें कि बीते वक्त वह काफी ज्यादा प्रचलित हुए थे। अर्नब गोस्वामी को इस वक्त पत्रकारिता करने के लिए सबसे ज्यादा वेतन मिलता है, उनकी साल की कमाई 12 करोड़ रुपए है। उनके कई प्रोग्राम फेमस है, जिसमें ” नेशन वांट्स टो नो ” और ” पूछता है भारत ” कार्यक्रम शामिल है। अर्नब गोस्वामी की उम्र 47 वर्ष है और वह भारत के गुवाहाटी से आते हैं। अर्नब गोस्वामी को सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल किया गया है लेकिन इससे उनकी लोकप्रियता और बढ़ गई है।

बरखा दत्त : बरखा दत्त का नाम टॉप के जर्नलिस्ट में आता है। जब उन्होंने एनडीटीवी चैनल से काम छोड़ा तो वह तिरंगा टीवी में चली गई, बता दें कि तिरंगा टीवी को कपिल सिब्बल द्वारा फंड मिलता है। उनका यह कार्य ज्यादा दिन तक नहीं चला, फिलहाल वह अपने ही यूट्यूब चैनल पर पत्रकारिता करती हैं और वह अपना युटुब चैनल चलती हैं जिसका नाम मो जो स्टोरी है। उनके साथ और भी कई पत्रकार काम करते हैं जो अपने अपने स्टूडियो से ही पत्रकारिता करते हैं। बरखा दत्त लोगों के बीच उतर कर पत्रकारिता करने के लिए जानी जाती हैं और वह सीधे सटीक सवाल पहुंचने के लिए प्रचलित है।

राजदीप सरदेसाई : राजदीप सरदेसाई बीते दिन सोशल मीडिया पर ट्रोल किए गए थे। बता दें कि इस वक्त उनकी आय साल की 6 करोड़ है। लोग उनके बात करने के तरीके से काफी प्रभावित हो जाते हैं जिसके चलते उनको पत्रकारिता जगत में एक अलग ही पहचान मिली है। वह इस वक्त इंडिया टुडे के साथ काम कर रहे हैं। वह भारत के प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी और पुरस्कार विजेता रेमन मैग्सेसे के साथ काम कर चुके हैं।

निधि राजदान : निधि राजदान ने एनडीटीवी 24*7 के साथ लंबे वक्त तक कार्य किया है। इसके साथ वह अभी भी एनडीटीवी पर सीनियर ऑडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं और वह पत्रकारिता जगत में काफी वाहवाही बटोर चुकी है। बीते समय वह ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो गई थी, जिसका खुलासा उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर किया था। उन्होंने पत्रकारिता की डिग्री भारतीय जनसंचार संस्थान पत्रकारिता से हासिल की है। निधि राजदान की सालाना आय 4 करोड़ रुपए है।

रजत शर्मा : रजत शर्मा काफी ताकतवर और अपनी बेबाक बोल के लिए जाने जाते है, वह एक प्रचलित पत्रकार हैं। उनका पूरा नाम रजत शर्मा है, वह अपने प्रोग्राम “आप की अदालत” के लिए जाने जाते हैं। यह प्रोग्राम हिंदी में प्रकाशित होता है और इसको प्रकाशित करने वाला चैनल इंडिया टीवी है। रजत शर्मा का जन्म 18 फरवरी 1957 को हुआ था। उन्होंने दिल्ली से अपनी पढ़ाई पूरी की है। इस वक्त रजत शर्मा के पास ऑडी बीएमडब्ल्यू जैसी लग्जरी गाड़ियां भी मौजूद है। रजत शर्मा का सालाना वेतन 3.50 करोड़ है।

श्वेता सिंह : श्वेता सिंह भारत की जानी-मानी जनरलिस्ट में से एक है। वह रोजाना आज तक पर रात 9:00 बजे बुलेटिन पढ़ती है। वह बिहार की राजधानी पटना से है। बता दें कि श्वेता सिंह ने 12वीं कक्षा में नंबर 1 रैंक हासिल की थी। उनका पसंदीदा विषय इकोनॉमिक्स रहा है। इसके बाद उन्होंने पटना भवन कॉलेज से मास कम्युनिकेशन की डिग्री ली है। वह आम ख़बरों के साथ-साथ खेल जगत की खबर भी काफी अच्छे से कवर करती हैं। वह ग्राउंड रिपोर्टिंग करने का भी शौक रखती है। इसके चलते उनकी साल की इनकम 3.50 करोड़ रुपए है।

सुधीर चौधरी : सुधीर चौधरी की जितनी तारीफ की जाए, उतनी कम है। वह सभी लोगों को आड़े हाथों लेते हैं। जो भी समाज में कृत्य कर रहे हैं उन सबका डीप एनालिसिस करते हैं। कई बार उनको कई राज्य सरकारों की ओर से धमकी भरे टेलीफोन कॉल और पत्र भी आए हैं। लेकिन फिर भी वह अपनी लिखने की ताकत और एंकरिंग करने की काबिलियत से लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। वह जी न्यूज के एडिटर इन चीफ और इंडिया न्यूज़ के साथ भी काम कर चुके हैं। वह अपने प्रोग्राम डेली न्यूज एंड एनालिसिस को चलाते हैं और उनको 2013 में हिंदी प्रसारण श्रेणी में रामनाथ गोयनका अवार्ड मिल चुका है। उनके सालाना आय तीन करोड़ है।

रवीश कुमार : रवीश कुमार एनडीटीवी पर वरिष्ठ कार्यकारी संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं, वह जब समाचार को प्रस्तुत करते हैं तो उनका एक अलग ही अंदाज होता है। वह कई बड़े कार्यक्रमों को होस्ट करते हैं, जिसमें से प्रचलित है “प्राइम टाइम” “देश की बात” और “रवीश की रिपोर्ट” बता दें कि इस वक्त उनकी सालाना आय ढाई करोड़ रुपए है। रवीश कुमार को कुछ लोग इंटरनेशनल रिपोर्टर भी कहते हैं, बता दें कि वह विपक्ष की बातों को सीधे तौर पर रखते हैं। वह देश की बात प्रोग्राम से काफी प्रचलित हो चुके हैं। रवीश कुमार की बातों में अक्सर ही जनता का जिक्र रहता है। वह रोजाना प्रवासी मजदूर से लेकर, सारे मुद्दे जो आम जनता से जुड़े हैं उनका जिक्र करते हैं।

रोहित सरदाना : जब बात देश के बड़े पत्रकारों की हो रही हो तो रोहित सरदाना का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता। हाल में ही उनका निधन हो गया। बता दें कि रोहित सरदाना दंगल नाम का कार्यक्रम चलाते थे जिसमें वह कई गेस्ट के साथ बैठते हैं और उनमें वाद विवाद होता था। पहले उनका प्रोग्राम ” जी न्यूज़ ” पर आता था, जिसका नाम ” ताल ठोक के” था । रोहित सरदाना हरियाणा से थे और उन्होंने अपनी पढ़ाई गीता निकेतन आवासीय विद्यालय कुरुक्षेत्र हरियाणा से पूरी की थी। जिसमें उनके पास बीए की डिग्री है थी और इसके बाद उन्होंने मास कम्युनिकेशन में स्नातक हासिल किया था। वह अपने शुरुआती दिनों में एक कॉपी एडिटर का काम किया करते थे, इसके बाद वे आज तक से जुड़ गए।

अंजना ओम कश्यप : अंजना ओम कश्यप रांची से हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई एक कैथोलिक स्कूल से पूरी की है, इसके बाद उन्होंने बॉटनी में डिग्री हासिल की है। उनका शुरू से ही रुझान साइंस की तरफ रहा है। इसके बाद उन्होंने ऑल इंडिया मेडिकल टेस्ट दिया था। उस टेस्ट में वह फेल हो गई थी, वह अपनी डिबेट के लिए काफी प्रचलित हैं और अपने कॉलेज में वह प्रेसिडेंट रह चुकी हैं। वह पत्रकारिता में 2003 से जुड़ी हुई है। अंजना ओम कश्यप की उम्र 45 वर्ष है। वह अपने प्रोग्राम “हल्ला बोल” से काफी प्रचलित है, ज्यादातर उनकी कमाई टीवी में आने वाले प्रोग्राम और उनसे बटोरी गई टीआरपी से होती है। बीते 3 वर्षों में उनकी आय में 30% का इजाफा देखा गया है।

You cannot copy content of this page