January 24, 2022

पीएम मोदी ने महिलाओं को दी सौगात, बैंक अकाउंट एक हजार करोड़ रुपये किए ट्रांसफर

डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार यानि आज महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रयागराज में एक कार्यक्रम में भाग लिया और 16 लाख महिलाओं को लाभान्वित करने वाले स्वयं सहायता समूहों के बैंक खातों में 1,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए।

महिलाओ और बेटियो के लिए प्रधानमंत्री द्वारा कही गई बाते

1.पहले एक ऐसी व्यवस्था थी जिसमें संपत्ति को केवल पुरुषों का ही अधिकार माना जाता था। आज हमारी सरकार की योजनाएं इस असमानता को भी दूर कर रही हैं। पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।बिना किसी भेदभाव के, बिना किसी पक्षपात के दोहरे इंजन की सरकार बेटियों के भविष्य को सशक्त बनाने के लिए अथक प्रयास कर रही है।

2.रोजगार के लिए देश में आय बढ़ाने के लिए जो योजनाएं चला रही हैं उनमें महिलाओं को बराबर की भागीदार बनाया जा रहा है. मुद्रा योजना गांव से गांव तक, यहां तक ​​कि गरीब परिवारों की नई महिलाओं, उद्यमियों को प्रोत्साहित कर रही है।”

3.मोदी जी ने गर्भपात को लेकर भी मुद्दा उठाया उन्होंने कहा कि बेटियों को गर्भ में नहीं मारा जाना चाहिए, उनका जन्म होना चाहिए, इसके लिए हमने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के माध्यम से समाज की चेतना जगाने की कोशिश की। नतीजा यह है कि देश के कई राज्यों में बेटियों की संख्या में इजाफा हुआ है।

4.अधिकांश लाभार्थी वे लड़कियां हैं जिनका कुछ समय पहले तक खाता भी नहीं था। लेकिन आज उनके पास डिजिटल बैंकिंग की ताकत है। अब यूपी की बेटियों ने तय कर लिया है कि पिछली सरकार को दोबारा सत्ता में नहीं आने देंगे

प्रधानमंत्री ने आगे प्रयागराज को संबोधित करते हुए कहा, “प्रयागराज हजारों वर्षों से हमारी मातृ शक्ति के प्रतीक गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम की भूमि रही है। आज यह पवित्र नगरी भी नारी शक्ति का ऐसा अद्भुत संगम देख रही है।”यहां मुझे एक लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में करोड़ों रुपये ट्रांसफर करने का सौभाग्य मिला। यह योजना गरीबों, लड़कियों और गांवों के लिए भरोसे का बड़ा माध्यम बन रही है।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक