9 February 2023

देश की पहली बुलेट ट्रेन- जल्द मिलेगा Bullet Train में बैठने का मौका, जानिए- पूरी डिटेल्स…

देश की पहली बुलेट ट्रेन- जल्द मिलेगा Bullet Train में बैठने का मौका, जानिए- पूरी डिटेल्स… 1

Bullet Train in india : देश को अगले 5 साल में यानी 2027 तक पहली बुलेट ट्रेन की सौगात मिलने की संभावना है. नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के प्रबंध निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि कंपनी अगस्त 2027 तक गुजरात में बुलेट ट्रेन (Bullet Train) चलाने का प्रयास करेगी. जबकि सूरत से बिलिमोरा के बीच माह जून 2026 तक ट्रायल रन पूरा कर लिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य अभी जारी है और अब तक 220 Km पाइलिंग का काम पूरा हो चुका है. ऐसे स्वदेशी पुर्जे का रेल परियोजना के निर्माण में भी उपयोग किया जा रहा है. जिससे यात्रियों को कोई भी परेशानी न हो. यह देश के लिए बड़े गर्व की बात है. 220 Km की पाइलिंग का काम पूरा हो गया है. 24 घंटे कार्य किया जा रहा है.

कम्पनी का यह कहना है कि हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन को महाराष्ट्र सरकार से बहुत समर्थन मिला क्योंकि 98 फीसदी भूमि अधिग्रहण पूरा हो गया था. उन्होंने कहा कि हमने एक विज्ञापन भी जारी किया है और जल्द ही महाराष्ट्र में सिविल इंजीनियरिंग का कार्य शुरू करेंगे.

परियोजना में भारत-जापान सहयोग पर राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि जापान शिंकानसेन ट्रेन में शून्य मृत्यु दर है और इसका सुरक्षा का ट्रैक रिकॉर्ड भी अच्छा है. जापान की गुणवत्ता दुनिया भर को पता है. हमारे इंजीनियर भी जापान में ही इसका प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे.

देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना भारत के आर्थिक केंद्र कही जाने वाली मुंबई को अहमदाबाद शहर से जोड़ेगी. भारत और जापान के बीच सहयोग समझौते के एक भाग के रूप में जापान सरकार लगभग रुपये का एक सॉफ्ट लोन प्रदान करेगी. देश में इस क्रांतिकारी रेल परियोजना के लिए 0.1 फीसदी की मामूली ब्याज दर पर 88,000 करोड़ रुपये कर्ज चुकाने की अवधि 50 साल है. कर्ज प्राप्त करने के 15 वर्ष बाद भी ऋण की अदायगी शुरू होगी.