January 25, 2022

क्या फर्क होता है Miss Universe और Miss World में ? जानिए किस टाइटल के हैं क्‍या मायने

Miss World Miss Universe

डेस्क : जैसा कि हम जानते हैं मिस यूनिवर्स का खिताब हरनाज संधू ने जीत लिया है। हरनाज संधू के लिए यह सफर तय करना इतना आसान नहीं था जब से हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का टाइटल जीता है तब से लोग अक्सर यह सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या फर्क होता है? चलिए आज हम आपको यह जानकारी देने वाले हैं कि आखिर मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या फर्क है।

विश्व सुंदरी को मिस वर्ल्ड कहा जाता है जिसमें दूर-दूर से विश्व की सुंदरियां भाग लेती हैं और उनका सेंस ऑफ़ ह्यूमन, बॉडी लैंग्वेज से लेकर सुंदरता तक देखी जाती है। यह प्रतियोगिता सालाना महिलाओं के लिए आयोजित होती है जहां से देश-विदेश की प्रतिभाओं को जज किया जाता है।

यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि दोनों प्रतियोगिता अलग-अलग देश द्वारा आयोजित की जाती है। मिस वर्ल्ड को 1951 में शुरू किया गया था वही मिस यूनिवर्स को 1952 में शुरू किया गया था। बताते चलें कि यह मिस वर्ल्ड यूनाइटेड किंगडम की द्वारा आयोजित किया जाता है लेकिन दूसरी तरफ मिस यूनिवर्स यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका द्वारा आयोजित किया जाता है बता दें कि मिस यूनिवर्स के प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रंप रह चुके हैं। फिलहाल के लिए मिस यूनिवर्स की प्रेसिडेंट पोला शोगार्ट संभाल रही है। मिस वर्ल्ड की प्रेसिडेंट से जूलिया मोर्ले है।

यदि कोई भी महिला इन कंपटीशन में भाग लेना चाहती है तो उसकी उम्र 18 से 28 वर्ष होनी चाहिए। इतना ही नहीं उसने नेशनल लेवल का ब्यूटी पेजेंट भी जीता होना चाहिए यहां पर अप्लाई करने के 2 तरीके हैं। बता दें कि यहां पर हर मिस यूनिवर्स पेजेंट के नेशनल डायरेक्टर मौजूद होते हैं। ऐसे में आप मिस यूनिवर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे ही आप अपनी जानकारी भर देंगे तो यह जानकारी आपके नेशनल डायरेक्टर के पास जाएगी और फिर आगे का प्रोसेस शुरू होगा।

बताते चलें कि मिस वर्ल्ड से ज्यादा लोग मिस यूनिवर्स को देखना पसंद करते हैं। ऐसे में मिस यूनिवर्स का पहला खिताब वेनेजुएला की महिला ने जीता था। मिस यूनिवर्स में 100 से भी ज्यादा महिलाएं भाग लेती हैं। ज्यादातर पुरस्कार यहां से अमेरिका की सुंदरियों ने अपने नाम किया है।

भारत की मिस वर्ल्ड की सूची

1966 रीता फारिया
1994 ऐश्वर्या राय
1997 डायना हेडन
1999 युक्ता मुखी
2000 प्रियंका चोपड़ा
2017 मानुषी छिल्लर

भारत की मिस यूनिवर्स की सूची

1994 सुष्मिता सेन
2000 लारा दत्ता
2021 हरनाज संधू

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल … Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari