January 29, 2022

रावण की अशोक वाटिका में बैठी त्रिजटा असल जिंदगी में थी खूब गोरी-चिट्टी, यकीन नहीं होगा तस्वीर देखकर

trijata of ramayan

डेस्क : एक समय पर लोग रामानंद सागर द्वारा रचित धार्मिक धारावाहिक रामायण को घर-घर में देखना पसंद करते थे। डायरेक्टर और प्रोड्यूसर रामानंद सागर ने बेहद ही शानदार तरीके से पूरी रामायण को मात्र कुछ ही एपिसोड्स में लोगों के आगे लाकर यह दिखा दिया था कि वह एक बेहतरीन धारावाहिक करने में कितने सक्षम है। रामायण के सभी किरदारों को आज भी लोग आज राम सीता और लक्षमण से पुकारते हैं।

ऐसे में जब हर कोई राम, सीता और लक्ष्मण की बात कर रहा है तो आपको बता दें कि रामायण में त्रिजटा की भूमिका निभाने वाली महिला भी एक समय पर काफी वायरल हुई थी। लोगों का मानना था कि वह आयुष्मान खुराना की सास है लेकिन हम आपको बताएंगे कि आखिर वायरल हो रही खबरों के पीछे क्या सच है।

पहले आपको बता दें कि आखिर त्रिजटा कौन है ? त्रिजटा रावण की राक्षसनी थी जो रावण की अशोक वाटिका में मौजूद थी। जब रावण सीता हरण करके ले गया था तो उसने सीता माता को त्रिजटा के पास ही छोड़ा था। त्रिजटा हमेशा ही सीता माता की खिदमत में मौजूद रहती थी और दुख सुख में साथ देती नजर आती थी।

त्रिजटा की भूमिका निभाने वाली यह औरत गुजरात के सूरत की है, जिसका नाम विभूति परेश चंद्र दवे है। दरअसल यह औरत एक्टिंग नहीं करती थी लेकिन रामानंद सागर ने जब जोर दिया विभूति ने त्रिजटा का रोल किया। फिलहाल के लिए बता दें कि वह अब इस दुनिया में नहीं है। साल 2006 में उनको हार्ट अटैक आया था जिसके कारण उनकी मृत्यु हो गई थी। उस वक्त रामानंद सागर को उनके बोलने का अंदाज काफी पसंद आया था जिसके बाद उन्होंने कहा कि तुम त्रिजटा की भूमिका करो। विभूति को ज्योतिष विद्या का भरपूर ज्ञान था, जिससे रामानंद सागर खुश हो गए थे।

त्रिजटा की भूमिका में जो औरत हमें नजर आती है उसका नाम विभूति है। विभूति असल जिंदगी में काफी गोरी हुआ करती थी जिसके चलते मेकअप के जरिए उन्हें काला बनाना पड़ता था। सीता की भूमिका निभाने वाली दीपक चिखलिया कहती है कि -मैं सेट पर उनसे ज्यादा बात नहीं करती थी लेकिन मुझे इतना पता था कि वह गुजरात के सूरत से आई है और वह एक साधारण औरत है। उनका कोई भी बच्चा नहीं था लेकिन रामायण में काम करने के बाद उनको एक बेटी पैदा हुई जिसका श्रेय वह पूरे रामायण धारावाहिक को देते हैं।

जहां तक बात है आयुष्मान खुराना की सास की तो त्रिजटा आयुष्मान खुराना की सास नहीं है। दरअसल उनके परिवार से किसी ने भी रामायण जैसे धारावाहिक एपिसोड में काम नहीं किया है।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल