May 17, 2022

करणवीर बोहरा और आदित्य नारायण समेत इन Actors को आर्थिक तंगी से पड़ा था जूझना, एक तो बुरी तरह कर्ज मे हैं डूबे!

Aditya Narayan

एक अभिनेता होना और इस तरह की जीवन शैली को बनाए रखना अपने आप में एक और काम है। उनमें से कई को समय पर आय नहीं होने के कारण एक अंधेरे चरण में धकेल दिया जाता है, विशेष रूप से टीवी अभिनेता भुगतान प्रक्रिया पर विचार कर रहे हैं। लॉकडाउन ने सेलेब्स पर भी भारी हथौड़ा का काम किया और उस अवधि के दौरान, उनमें से कई ने वित्तीय अस्थिरता, Emi का भुगतान करने में असमर्थता, कर्ज में भाग लेने और साथ में आने वाली कठिनाइयों के बारे में खुलने से नहीं कतराया। करणवीर बोहरा ने भी हाल ही में एक बड़े कर्ज में होने और उनमें से कई लोगों द्वारा उन्हें ठगे जाने के बारे में खुलासा किया। आइए एक नजर डालते हैं उन अभिनेताओं पर जिन्होंने आर्थिक मुद्दों पर बात की है।है।

Karanvir Bohra : करणवीर बोहरा, जो वर्तमान में लॉक अप में नजर आ रहे हैं, ने खुलासा किया कि उनका करियर पिछले सात वर्षों से अच्छा नहीं चल रहा है। अभिनेता ने साझा किया कि उन पर 3-4 कर्ज हैं और इसे वापस नहीं करने के लिए उनके खिलाफ कुछ मामले भी दर्ज हैं। उन्होंने यह भी बताया था कि कैसे कई लोगों ने उन्हें पीठ में छुरा घोंपा और ठगा, जिससे उन्हें करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ। करणवीर ने कहा, अगर उनकी जगह कोई और होता तो वह शख्स खुदकुशी कर लेता। “मैं अपने जीवन के सबसे बुरे दौर और कर्ज में डूबा हुआ हूं। 2015 से अब, मैं जो भी काम करता हूं वह केवल पैसे वापस करने या अपने कर्ज चुकाने के लिए होता है। मुझे अपने और अपने परिवार के लिए बहुत खेद है, मैं उन्हें क्या दे रहा हूं।

Aditya Narayan : आदित्य नारायण लॉकडाउन के दौरान आदित्य नारायण को भारी संकट का सामना करना पड़ा। एक पोर्टल को दिए एक साक्षात्कार में, मेजबान-गायक ने साझा किया था कि उसके खाते में केवल 18,000 रुपये थे और उसे जीवित रहने के लिए अपनी बाइक बेचनी पड़ सकती है। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान अपनी सारी बचत समाप्त कर दी थी और लॉकडाउन लागू होने से पहले टीवी से ब्रेक ले लिया था, जिससे उनका बैंक खाता हिल गया था। हालांकि इसके बारे में खुलते हुए, उन्होंने ईटाइम्स टीवी को बताया था कि उनके बयान का गलत अर्थ निकाला गया था।

Sayantani Ghosh सयंतनी घोष lockdown से लोग कैसे प्रभावित हुए, इस बारे में बोलते हुए, सायंतनी ने एक interview मे कहा था, “एक शो में बहुत सारे लोग शामिल होते हैं और इतने भुगतान करने की आवश्यकता होती है। एक प्रणाली का पालन किया जाना चाहिए। संकट ऐसा है कि वे भुगतान से इनकार नही करते हैं लेकिन वे भुगतान कैसे करेंगे। कार्यालय भी बंद हैं। हम सभी को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

भुगतान मेरे मामले में भी अटका हुआ है। मेरे पास मेरे खड़े खर्च हैं। मेरे पास मेरे घर की Emi और कार की emi है। हालांकि सरकार ने इसमें ढील दी है कि 2-3 महीने के लिए इसे स्थगित कर दिया जाएगा लेकिन मुझे अपना घर भी चलाना होगा। यह हमारे लिए असुविधा पैदा कर रहा है। मेरा दिल उन लोगों के लिए है जो दैनिक वेतन भोगी हैं और अभिनेता भी हैं, जिन्होंने अभी शुरुआत की है या अभी बेहतर स्थिति में नहीं है। यह हर किसी के लिए मुश्किल समय है, चाहे उनका पेशा कुछ भी हो।

Sonal Vengurlekar सोनल वेंगुर्लेकर ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से अपनी वित्तीय अस्थिरता के बारे में खोला था। सोनल ने खुलासा किया था कि उन्हें ‘ये तेरी गलियां’ के निर्माता द्वारा भुगतान नहीं किया गया था और उस समय उनके लिए गुजारा करना मुश्किल था। सोनल ने अपने मेकअप मैन, पंकज से 15,000 रुपये ली थी जिसे पंकज ने सोनल को अपनी पत्नी के प्रसव के दौरान इसे वापस करने के लिए कहा।

इसके बारे में बात करते हुए sonal ने कहा था, “जब मेरे शो के निर्माता ने मेरे कॉल लेना बंद कर दिया, तो मैं अपने भुगतान के बारे में डर गई क्योंकि यह एक बड़ी राशि थी। मेरे दिमाग में बहुत सी चीजें आने लगीं जैसे वे तैयार नहीं हैं। भुगतान कर सकते हैं, वे मेरे कॉल क्यों नहीं उठा रहे हैं? उस समय मुझे लगा कि मुझे अपनी आवाज उठाने की जरूरत है क्योंकि सिर्फ मैं ही नहीं कई अन्य अभिनेता भी थे जिन्हें भुगतान नहीं किया गया था, लेकिन वे काफी सोच रहे थे कि उन्हें प्रतिबंधित कर दिया जाएगा या काम नहीं मिलेगा। मैं उन सभी अभिनेताओं से आग्रह करना चाहूंगी जो इस तरह के मुद्दों का सामना करते हैं कि वे बाहर आएं और बोलें।

Nupur Alankar नुपुर अलंकार टेलीविजन पर एक जाना-पहचाना चेहरा हैं, जिन्होंने दो साल पहले PMC बैंक में अपनी सारी बचत खो दी थी जो एक fraud bank निकला था । वह असहाय महसूस करती थी जब उसकी माँ बीमार पड़ गई थी और उसके पास अस्पताल में भर्ती होने के लिए पैसे भी नहीं थे तब बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने उन्हें आर्थिक मदद दी और उनकी माँ का ईलाज भी कराया था।

Zaan khan हमारी बहू सिल्क अभिनेताओं को कोविड -19 के दौरान एक गंभीर वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा। ज़ान मलिक ने अपने शो के निर्माताओं द्वारा उनके बकाया का भुगतान न करने के बारे में बात की। उन्होंने साझा किया था कि उन्होंने लगभग सात से आठ महीने तक किए गए काम के लिए उनसे कुछ भी प्राप्त नहीं किया है और वे जून 2019 से अपने बकाया के भुगतान की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने साझा किया था, “हमने अप्रैल में शो की शूटिंग शुरू की थी। और यह मई में प्रसारित हुआ। पहला भुगतान – 15 दिनों के लिए – 100 दिनों के बाद किया गया था।

हम इस धारणा के तहत थे कि वे बकाया राशि का भुगतान करेंगे क्योंकि शो अच्छा चल रहा था। उन्होंने मुझे पिछले साल एक चेक दिया, जो बाउंस हो गया जब हमने पैसे मांगना शुरू किया, तो उन्होंने हमें धमकाया और यहां तक ​​कहा कि हम उनके खिलाफ कोई भी कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र हैं। उन्होनें कहा पुलिस के पास जाओ या कोर्ट में। उनका दावा है कि उन्हें नुकसान हुआ है, जो हम नहीं करते हैं। सोचो सच है। उन्हें चैनल से उनका पैसा मिला है। अब तक, हमें हमारे बकाया का केवल सात प्रतिशत ही मिला है। हम असहाय हैं और नहीं जानते कि इस स्थिति में क्या करना है।

”Chahat pandey हमारी बहू सिल्क की female lead एक्ट्रेस चाहत पांडे ने भी इस मुद्दे पर बात की थी और एक साक्षात्कार में खुलासा किया था कि उन्हें केवल एक महीने का भुगतान दिया गया था, और निर्माता अब उन्हें भुगतान करने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा, “मेरे पिछले शो से जो भी बचत हुई, वह हमारी बहू सिल्क पर काम करते हुए समाप्त हो गई। उस दौरान, मैं निर्माताओं से अपनी मेहनत की कमाई देने के लिए कहती रही लेकिन वे कहते रहे कि चैनल ने उन्हें भुगतान नहीं किया है।

चीजें मेरे लिए हाथ से निकल गया क्योंकि मेरे पास पैसे नहीं थे। मुझे अपने घर का किराया देना पड़ा। मकान मालिक मुझसे पैसे मांगता रहा और मेरे पास कोई नहीं था। कोई कब तक अपने पैसे का इंतजार कर सकता है? आखिरकार, मकान मालिक ने पूछा मुझे या तो उसे अपना पैसा देने या जगह खाली करने के लिए। मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था, मैं निर्माता के कार्यालय में गया और उसके सामने रोई । मैं रोई क्योंकि मैं असहाय महसूस कर रही थी । मैंने उसके सामने अपने पैसे देने के लिए अनुरोध किया, लेकिन उन्होंने मेरे अनुरोध पर कोई ध्यान नहीं दिया।