January 21, 2022

बॉलीवुड के जाने माने स्टार्स के बच्चे क्यों जाते हैं सिर्फ Dhirubhai Ambani International School में ? जानिए इस स्कूल की ख़ास सुविधा

Dhirubhai Ambani International School 

डेस्क : बॉलीवुड स्टार्स के पास यकीनन खूब पैसा होता है, पैसे के दम पर वह हर चीज खरीदने की क्षमता रखते हैं। ऐसे में वह अपने बच्चों को अच्छे से अच्छी शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं, जिसके चलते वह अपने बच्चों को आम बच्चों के साथ नहीं पढ़ाते। दरअसल भारत में रह रहे सभी सेलिब्रिटीज के ज्यादातर बच्चे धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल(Dhirubhai Ambani International School ) में ही पढ़ाई करते हैं।

भारत में मौजूद इस वर्ल्ड क्लास स्कूल में हाई क्लास फैसिलिटी दी जाती है। साथ ही साथ पूरे व्यक्तित्व का विकास करने के लिए इस स्कूल में भरपूर प्रयास किया जाता है। आज हम जानते हैं कि आखिर बॉलीवुड स्टार्स के बच्चे क्यों सिर्फ इसी स्कूल में जाते हैं।

बॉलीवुड स्टार्स जैसे कि शाहरुख खान, आमिर खान, रितिक रोशन, जानवी कपूर, सुहाना, इरा खान जैसे अन्य कलाकार इसी स्कूल से पढ़े हैं और किसी न किसी कारणवश इस स्कूल से संबंध रखते हैं। धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना साल 2003 में हुई थी। इस स्कूल की खुद अध्यक्ष श्रीमती नीता मुकेश अंबानी है। इतना ही नहीं बल्कि वह स्कूल में ऐसी चीजें सिखाती हैं जो अन्य स्कूल नहीं सिखाते। उदाहरण के लिए बता दें की तीसरी क्लास से ही बच्चों को बड़े-बड़े सामुदायिक सेवा कार्यक्रम में हिस्सा लेना एवं अपने भीतरी चरित्र को निखारने पर जोर दिया जाता है।

इस स्कूल में सबसे ज्यादा बच्चे के आतंरिक विकास पर जोर दिया जाता है बता दे की इस स्कूल में 1075 बच्चे पढ़ रहे हैं। अन्य स्कूल के अनुपात में यहाँ कम बच्चे नजर आते हैं। धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल में सीबीएससी की पढ़ाई नहीं बल्कि यहाँ इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन(ICSE) की पढ़ाई होती है साथ ही साथ इंटरनेशनल जनरल सर्टिफिकेट आफ सेकेंडरी एजुकेशन का पाठ्यक्रम बच्चों को दिया जाता है। जब बच्चा 10वीं पास कर लेता है तो उसको इंटरनेशनल पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है।

इस स्कूल में बच्चों पर खास ध्यान दिया जाता है, बता दें कि इस स्कूल में इंटरनेशनल तरीके से पढ़ाई करवाई जाती है, जहां पर मात्र 6 बच्चों पर एक टीचर दिया जाता है। यदि सरकारी स्कूल की बात की जाए तो वहां पर हमको 40 छात्रों पर एक अध्यापक देखने को मिलता है।

इस स्कूल में आधुनिक चीजों का इस्तेमाल करके बच्चों को पढ़ाया जाता है। साथ ही साथ प्रोजेक्टर, एयर कंडीशन जैसी चीजें इस स्कूल में लगी हुई है। इतना ही नहीं बल्कि टेनिस कोर्ट, बास्केटबॉल, कैफिटेरिया, मेडिकल सेंटर, आउटडोर जैसी अनेकों सुविधाएं इस स्कूल में मौजूद है। बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यहां पर एलकेजी से लेकर सातवीं तक के बच्चे की फीस 1,70,000 है।

Aryan Khan

वहीं 8वीं से लेकर 12वीं तक की फीस 4,00,000 से 12,00,000 रुपए सालाना है। यह तो सिर्फ बच्चे की फीस की बात है। यदि आप अभिभावक हैं तो इस बात को जरूर समझते होंगे कि स्कूल में फीस देने के अलावा अन्य भी कई खर्चे आते हैं जिसका मीडिया रिपोर्ट्स में किसी भी प्रकार से जिक्र नहीं किया गया है।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल