Friday, July 12, 2024
Education

Government Scheme : अब गरीब बच्चों को “प्राइवेट स्कूलों” में मिलेगा एडमिशन, जानें – क्या है सरकारी योजना….

Government Scheme : हमारे देश में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा कई तरह की योजनाएं शुरू की गई है। इन योजनाओं में कुछ योजनाएं बच्चों के भविष्य के लिए और उन्हें अच्छी शिक्षा देने के लिए भी हैं। गरीब परिवार के लोग भी अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं ताकि वह अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें।

गरीब वर्ग के लोगों की इसी समस्याओं ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम चिराग योजना (Chirag Yojana) है। इस योजना के तहत गरीब वर्ग के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन मिल सकेगा।

जल्द करें आवेदन, अंतिम तारीख नजदीक

हरियाणा सरकार (Haryana Govt) द्वारा चिराग योजना (Chirag Yojana) की शुरुआत की जा चुकी है और इसके तहत एडमिशन भी शुरू हो चुके हैं। इस योजना के तहत जिस परिवार की सालाना आय 1,80,000 रुपये या इससे कम है वो अपने बच्चों का एडमिशन प्राइवेट स्कूल में करवा सकते है। इसमें फीस और अन्य खर्च सरकार द्वारा दिया जायेगा। इस योजना में आवेदन की अंतिम तारीख 10 अप्रैल रखी गई है।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

हरियाणा सरकार (Haryana Govt) के चिराग योजना (Chirag Yojana) में आवेदन के बाद निष्पक्ष रूप से छात्रों का चयन होगा जिसमें लकी ड्रा का सहारा लिया जाएगा। इस योजना के तहत अभिभावक के चौथी क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक अपने बच्चों का एडमिशन करवा सकते हैं।

इस योजना के तहत लकी ड्रा का खुलासा 12 अप्रैल को होगा और बताया जाएगा कि किन बच्चों का एडमिशन होने वाला है। चिराग योजना (Chirag Yojana) में आवेदन के लिए परिवार पहचान पत्र की जरूरत होगी। इसमें दर्ज आय के आधार पर ही लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन

इसमें हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग की तरफ से 45 स्कूलों की लिस्ट जारी की गई थी, जिसमें एडमिशन के लिए आवेदन किए जा सकते है। इस योजना के तहत केवल उन्हीं छात्रों का एडमिशन होगा जो अब तक केवल सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं। इसमें आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से चिराग योजना (Chirag Yojana) का आवेदन फॉर्म निकाल कर उसे करना होगा और जरूरी दस्तावेज भी अटैच करने होंगे। इस फॉर्म को उस स्कूल में जमा करना होगा जिसमें आप अपने बच्चे का एडमिशन करवाना चाहते है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।