बिहार के शुभम कुमार ने UPSC परीक्षा 2020 में किया टॉप, विपरीत परिस्थितियों से लड़ते हुए जीती जंग – जाने बाकी टोप्पर्स कहाँ से

Shubham Kumar UPSC Topper Bihar

डेस्क : इस वक्त यूपीएससी 2020 की मैन्स परीक्षा का रिजल्ट आ गया है। बता दें कि एक बार फिर से बिहार के मेधावी छात्र ने बाजी मारी है। बिहार के इस मेधावी छात्र का नाम शुभम कुमार है। (Shubham Kumar) शुभम कुमार ने पूरे भारत में इस परीक्षा को पास करके दिखा दिया है कि बिहार के नौजवानों में कितना दम है। बता दें कि दूसरे नंबर पर जागृति अवस्थी का नाम है। वहीं तीसरी पोजीशन अंकिता जैन ने हासिल की है। यूपीएससी 2020 की परीक्षा (UPSC civil services exams 2020) में शुभम कुमार ने टॉप किया है।

शुभम कुमार आईआईटी बीटेक के छात्र रहे हैं। उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग आईआईटी मुंबई से अपनी पढ़ाई पूरी की है। वहीं जागृति अवस्थी ने अपनी बीटेक मध्य प्रदेश से पूरी की है। इस बार 761 अभ्यर्थियों को चुना गया है। प्रारंभिक परीक्षा अक्टूबर 2020 में आयोजित की गई थी। आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा 8 जनवरी से 17 जनवरी 2021 तक आयोजित की गई थी। मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप ‘ए’ और ग्रुप ‘बी’) में चयन के लिए साक्षात्कार या व्यक्तित्व परीक्षण 2 अगस्त से 22 सितंबर, 2021 तक आयोजित किया गया था। बता दें की इन सभी पोस्ट पर बैठने के लिए अभियार्थियों को दिन रात अथक प्रयास करना पड़ता है।

कैसे देखे यूपीएससी का रिजल्ट:-

  • सबसे पहले आपको यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा
  • इसके बाद आपको यूपीएससी मैंस रिजल्ट 2020 के लिंक पर क्लिक करना होगा
  • यहाँ पर आपके लिए एक पीडीएफ फाइल खुल कर आ जाएगी, जिसको आप डाउनलोड कर ले
  • डाउनलोड करने के बाद पीडीएफ फाइल को खोले और फिर उस पर अपना नाम सर्च करें
  • जरूरत पड़ने पर आप इस फाइल को अपने पास रख सकते हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page