पटना में शुभम कुमार और अन्य IAS टॉपर से जाने, UPSC की तैयारी करने का मंत्र, टॉपर्स बताएंगे कैसे करे IAS की तैयारी..

Shubham Kumar

न्यूज डेस्क: अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे है, या फिर करने की सोच रहे हैं, उसके लिए सबसे इंपोर्टेंट चीज होती है, उसकी सही गाइडलाइंस..अगर आप भी सही गाइडलाइंस के लिए यूट्यूब, पर सोशल साइट पर दर-दर भटक रहे हैं, तो एक बार इस खबर को जरूर पढ़ ले।

दरअसल, बिहार में सिविल सेवा की परीक्षा को लेकर छात्रों के जो भी डाउट है उन सब को दूर करने के लिए पटना में UPSC टॉपर एक ओपन सेमिनार करने वाले है। टॉपर छात्रों को बतायेंगे कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें। सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर शुभम कुमार व अन्य टॉपर्स सेमिनार के माध्यम से इस परीक्षा की तैयारी से लेकर इसको पास करने तक का उपाय बताएंगे। इस सेमिनार में अन्य IAS टॉपर के साथ 2020 के टॉपर शुभम कुमार भी शामिल रहेंगे।

पटना में होने वाले इस सेमिनार को 17 अक्टूबर को दिन के 10 बजे दरोगा प्रसाद राय सभागार में रखा गया है, जिसमें कोई भी छात्र जो की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, वे भाग ले सकते है। ये लोग छात्रों के साथ सिविल सर्विसेस परीक्षा से जुड़ी तमाम प्रश्न के उत्तर देंगे। वे बताएंगे कि परीक्षा की तैयारी कब से शुरू करे, तैयारी का माध्यम क्या हो, वैकल्पिक विषयों को केसे चुने, पढ़ाई की रणनीति क्या हो, लंबे समय तक मनोबल कैसे बनाये रखे, इसमे हर तरह के सवालों और आशंकाओं का समाधान दिया जाएगा।

यह सेमिनार NCC द्वारा आयोजीत किया जा रहा है जिनमे बच्चों को सीधे उन टॉपर्स से बात करवाए जो स्वयं इस साल सफलता प्राप्त कर चुके है। बता दे की बिहार और झारखंड के सिविल सेवकों का एक ऐसा संगठन है, जो 2014 से ही लगातार बिहार-झारखंड के छात्रों को सिविल सेवा हेतु मार्गदर्शन ही कर रहा है। इस बार सिविल सेवा परीक्षा 2020 में मेंस क्लियर कर चुके छात्रों के लिए इंटरव्यू गाइडेंस प्रोग्राम यानी आइजीपी चलाया । इस प्रोग्राम में, 580 छात्रों ने भाग लिया था। इनमें से रैंक 1 शुभम कुमार सहित कुल 25 छात्र अंतिम रूप से इसमे चुने गए।

You may have missed

You cannot copy content of this page