बिहार में मैट्रिक परीक्षा-2023 के लिए पंजीयन 31 जुलाई तक

Bihar Board Matric Exam 2023

न्यूज डेस्क : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा 2023 में आयोजित होने वाले मैट्रिक की परीक्षा के लिए पंजीयन शुरू किया जाएगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। वर्तमान में नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र अपना पंजीयन कराएंगे। यह पंजीयन आज से शुरू होकर 31 जुलाई तक चलेगा। बिहार बोर्ड ने यह स्पस्ट कर दिया है कि केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र ही पंजीयन करा पाएंगे । पंजीयन ऑनलाइन होगा। इसके लिए प्राचार्य छात्रों को पहले फॉर्म मुहैया करवाएंगे। पंजीयन के लिए छात्र की आयु कम से कम 14 साल होनी चाहिए।

एक बार पंजीयन तीन बार परीक्षा : बोर्ड ने कहा है कि निर्धारित समय सीमा समाप्त होने के बाद किसी भी प्रकार से पंजीयन नहीं हो पाएंगे । एक बार पंजीयन होने के बाद छात्र अधिकतम तीन बार तक परीक्षा दे सकते हैं। उससे ज्यादा बार परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

इतना लगेगा शुल्क : स्कूल के प्रिंसिपल बोर्ड की वेबसाइट से छात्र के लिए फॉर्म डाऊनलोड करेंगे और छात्र को मुहैया करवाएंगे । बोर्ड ने पंजीयन शुल्क का निर्धारण कर दिया है। जिसमे 320 ₹ पंजीयन शुल्क लगेंगे । वहीं स्वतंत्र कोटि के छात्रों के लिए 450 रुपया शुल्क देना होगा । शुल्क ऑनलाइन तरीके से भुकतान की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें   गर्व! 14 की उम्र में KBC में जीते 1 करोड़, फिर बने जाबांज IPS, आज थर-थर कांपते हैं अपराधी..