GATE परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू , इस बार जुड़ गए दो नए विषय , जानिए विस्तार से कब होगी परीक्षा

Gate 2022

न्यूज डेस्क : गेट के परीक्षा में भाग लेने वाले इक्छुक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। बताते चलें कि ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2022 परीक्षा के लिए आज 30 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। उम्मीदवार आईआईटी खड़गुपर की ऑफिशियल वेबसाइट iitkgp.ac.in, gate.iitd.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर 24 सितंबर तक ही आवेदन किए जाएंगे । इस बार आईआईटी-खड़गपुर इस परीक्षा को आयोजित कर रहा है। आपको बता दें कि यह परीक्षा अगले साल फरवरी में आयोजित होने जा रही है। फरवरी के 5, 6, 12 और 13 तारीख को 2022 में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

गेट 2022 के लिए आवेदन में ये चाहिए योग्यता : भारत सरकार से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान में इंजीनियरिंग डिग्री कार्यक्रम के फाइनल ईयर में पढ़ने वाले छात्र या जिन्होंने इंजीनियरिंग डिग्री/ आर्ट्स में स्नातक/साइंस में स्नातक/आर्किटेक्चर में स्नातक में डिग्री की पढ़ाई पूरी कर लिए हैं वे गेट 2022 के लिए आवेदन करने की पात्रता रखते हैं। गेट ( GATE ) 2022 registration : इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

  • जरूरी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि
  • पोस्टल अड्रेस , पिनकोड सहित कम्यूनिकेशन के लिए पता
  • स्नातक तक योग्य डिग्री
  • पास आउट कॉलेज का नाम और पता
  • गेट पेपर के विषय
  • गेट एग्जाम के सेंटर के लिए तीन शहरों का नाम च्वाइज के लिए
  • हाई क्वालिटी का फोटोग्राफ
  • अच्छी क्वालिटी में उम्मीदवार का हस्ताक्षर

बताते चलें कि सभी गेट परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को कोविड-19 की वैक्सीन लगवाने की सलाह दी गई है। आईआईटी खड़गपुर ने रहा कि उम्मीदवारों की हेल्थ और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हलांकि यह भी आगाह किया गया है कि कोविड-19 महामारी के कारण इन परीक्षाओं की तारीख बदल भी सकती है। इसके अलावा ये स्थगित और रद्द भी हो सकती हैं। बताते चलें कि इस साल दो और पेपर ज्योमेट्रिक इंजीनियरिंग औक नवट आर्किटेक्चर एंड मरीन इंजीनियरिंग को भी शामिल किया जा रहा है। गेट परीक्षा का आयोजन देशभर के 195 परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा का समय 180 मिनट यानी तीन घण्टे रहेगा। रिपोर्ट के अनुसार, गेट 2022 परीक्षा में लगभग आठ लाख से ज्यादा छात्र भाग ले सकते हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page