WORLD HINDI DAY 2022 : 10 जनवरी को मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस, जानिये विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस कैसे भिन्न हैं?

WORLD HINDI DAY 2022

दुनिया भर में हिंदी भाषा के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस या विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। हिंदी शब्द की उत्पत्ति फारसी शब्द हिंद से हुई है, जिसका अर्थ है सिंधु नदी की भूमि।

भारत के अलावा, यह भाषा नेपाल, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, सूरीनाम, फिजी और मॉरीशस में भी बोली जाती है। इसलिए, दुनिया भर में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय हिंदी दिवस या विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है।यह दिन भारतीय दूतावासों और सरकारी कार्यालयों में मनाया जाता है जो विभिन्न विषयों पर व्याख्यान आयोजित करते हैं।

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास:

10 जनवरी 1975 में नागपुर, महाराष्ट्र में आयोजित पहला विश्व हिंदी सम्मेलन है, जिसका उद्घाटन तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने किया था। पहले सम्मेलन के मुख्य अतिथि मॉरीशस के प्रधानमंत्री सीवोसागुर रामगुलाम थे। इसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस घोषित किया था। इस अवसर का एक अन्य उद्देश्य हिंदी को अंतर्राष्ट्रीय भाषा के रूप में प्रस्तुत करना है।”देश की प्रगति के लिए राष्ट्रीय अभ्यास में हिंदी का उपयोग आवश्यक है” – महात्मा गांधी ने कहा था।

विश्व हिंदी दिवस कैसे मनाया जाता है?

इस दिन देश भर के अधिकांश स्कूल और कॉलेज छात्रों को विभिन्न साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जैसे कि कविता प्रतियोगिता, निबंध, और भाषा में पत्र लेखन पूरा करना।

विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस के बीच अंतर:

अंग्रेजी और मंदारिन के बाद हिंदी दुनिया की व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। भाषाई विविधता के रूप में, अंग्रेजी, मंदारिन और स्पेनिश के बाद, हिंदी दुनिया में चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी वैदिक संस्कृत के प्रारंभिक रूप की प्रत्यक्ष वंशज भी है। कुछ लोग हैं जो विश्व हिंदी दिवस को राष्ट्रीय हिंदी दिवस के साथ भ्रमित करते हैं जो प्रतिवर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें   गाड़ी के टायर पर अक्सर दिखते हैं रबर के कांटे, आज जान लीजिए इनका नाम और काम

हिंदी दिवस 14 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, जो हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में घोषित करता है। इसी तारीख को हिन्दी भाषा को आधिकारिक भाषा के रूप मे Constitution मे सम्मिलित किया गया था । विश्व हिंदी सम्मेलन या विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी को मनाया जाता है जो हिंदी भाषा पर एक शब्द सम्मेलन है। हर साल हिंदी दिवस मनाया जाता है वही विश्व हिंदी सम्मेलन हर तीन साल में एक बार मनाया जाता है।