May 19, 2022

मॉल और ऑफिस में टॉयलेट के दरवाज़े ऊंचे क्यों बनाए जाते है -आज जान लीजिये कारण

WHY TOILET SEATS ARE LITTLE ABOVE

डेस्क : मॉल और ऑफिस का टॉयलेट इस्तेमाल करने पर एक फर्क साफ़ नज़र आता है जो है इसका दरवाज़ा। यह जमीन से काफ़ी ऊपर होता है। क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल, इसके कई सारे कारण है। जैसे कि ऊंचे दरवाज़े होने की स्थिति में आसानी से टॉयलेट साफ़ किए जा सकते हैं। जमीन पर पानी और नमी के कारण दरवाजों के खराब होने का खतरा भी नहीं रहता है। और भी कई कारण ऐसे हैं, जो चौंका देते हैं। आइए जानते हैं…

टॉयलेट का दरवाजा ऊंचा होने के कारण हवा का सरकुलेशन टॉयलेट में होता रहता है। दम घुटने जैसी स्थिति नहीं रहती। टॉयलेट का इस्तेमाल करने वाला कोई भी व्यक्ति अगर इमरजेंसी स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कत का सामना कर रहा होता है तो उसे आसानी से निकाला जा सकता है। फिट दरवाजे में ऐसा करना आसान नहीं होता।बंद टॉयलेट में स्मोकिंग करना भी खतरनाक हो सकता है। ज्यादातर लोग यहां स्मोकिंग करते हैं, लेकिन पूरी तरह से बंद टॉयलेट में धुआं भरने से सेहत को अधिक नुकसान होता है। हालांकि, ऊंचे दरवाजे वाले टॉयलेट में ऐसा नहीं होता। सिगरेट का धुंआ आसानी से बाहर निकल जाता है और एयर वेंटीलेशन होता रहता है।

एक और फायदा यह है कि टॉयलेट का इस्तेमाल करने पहुंचे दूसरे इंसान को पता चल जाता है कि कोई शख्स स्मोकिंग कर रहा है। ऐसे में स्मोकिंग के मामलों में यह रोकने में भी मदद करता है। लोग पकड़ लिए जाएंगे, इसलिए ऊंचे दरवाजे वाले टॉयलेट में लोग स्मोकिंग करने से बचते हैं।ऐसी घटनाएं कई बार सामने आती है जब बच्चे खुद को टॉयलेट में बंद कर लेते हैं और फिर दरवाजा तोड़ना जरूरी हो जाता है। इस तरह के टॉयलेट में इसका खतरा नहीं होता। क्योंकि छोटे बच्चों को नीचे ऊपर की तरफ से निकाला जा सकता है। इमरजेंसी की स्थिति में ऐसे दरवाजे मददगार साबित होते हैं।