हर दवाई के बीच में सीधी रेखा क्या दर्शाती है – कहीं आज तक गलत तो नहीं सोचते आए आप ?

why tablet had middle line

डेस्क : भगवान न करे कभी आप बीमार हो, लेकिन ऐसा तो नहीं है की कभी आप बीमार हुए ही नहीं होंगे। जब भी आप बीमार हुए हैं तो अक्सर ही आपने कई प्रकार की दवाइयां खाएं होंगी और आपने गौर भी फरमाया होगा की दवा जो की कभी कभी टेबलेट के रूप में होती है, उसमें अक्सर ही बीच में एक सीधी रेखा खिंची होती है।

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि वह सीधी रेखा किस लिए होती है। कोई भी टैबलेट का पैकेट खोलते ही उसमें एक सीढ़ी लाइन नजर आती है। लोग इस लाइन के बारे में अलग अलग धारणा बना के बैठे हुए हैं। आज हम आपकी तमाम सारी पुरानी धारणा को ख़तम कर देंगे। कई लोग तो इस बात को इग्नोर कर देते हैं की आखिर इस लाइन से क्या फर्क पड़ता है ? दरअसल आपको बता दें कि यह रेखा एक जरूरी काम के लिए खींची जाती है।

इस वक्त बाजार में कई हाई डोज़ वाली टेबलेट मौजूद है। सभी व्यक्तियों के लिए एक ही तरह की टेबलेट देना उचित नहीं होता, जिसके चलते कभी-कभी डॉक्टर यह सुझाव देते हैं कि आप बताई गई टेबलेट का आधा हिस्सा ही प्रयोग में ले सकते हैं। इस सिचुएशन में आपको टेबलेट के दो हिस्से करने होते हैं जो की आसानी से मुमकिन नहीं होता इसलिए उस टेबलेट को बीच में से तोड़ने के लिए यह रेखा बनाई जाती है। अब मान लीजिए आपको 250 Mg की टेबलेट लेनी है लेकिन बाजार में या आपके पास 500 Mg मौजूद है तो आप इसको वहां से तोड़ सकते हैं, जहाँ रेखा खींची होती है।

ये भी पढ़ें   आखिर Train टिकट पर लिखे 'WL' 'RQWL' और 'GNWL' का मतलब क्या होता है? जान लीजिए बहुत काम आएगा..