May 22, 2022

Lift के भीतर शीशे क्यों लगे होते हैं ? वजह जानकार चौंक जाएंगे आप

why mirror present in lift

डेस्क : समय तेजी से गति कर रहा है। एक समय पर लिफ्ट(Lift) में सफर करने के लिए सिर्फ दो लोग ही जाया करते थे, उस वक्त लिफ्ट ज्यादा लोगों को उठा कर ऊपर ले जाने और नीचे लाने में सक्षम नहीं थी लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता गया लोगों की तादाद बढ़ती गईऔर परिवर्तन होता गया।

आज के समय में हमने देखा है कि 20 से भी ज्यादा लोग लिफ्ट में आसानी से सफर कर लेते हैं, बता दें कि कुछ लोगों का मानना है कि यह आविष्कार काफी धीमी गति से हुआ है। ऐसे में लोग कहते हैं कि लिफ्ट काफी धीरे गति से लोगों को ऊपर नीचे ले जाती है। बीच-बीच में तो यह भी सुझाव आते हैं कि लिफ्ट की स्पीड को बढ़ा देना चाहिए। आपको बता दें कि लिफ्ट को तेज चलाना मतलब अपनी परेशानी बढ़ाना है, ऐसे में लोगों की जान को ख़तरा बढ़ जाता है।

ऐसे में जब लिफ्ट ज्यादा समय तक चलती है तो लोग उसमें ऊबने लगते हैं और अनेकों प्रकार की शिकायत करने लगते हैं। इस तरह की शिकायत से बचने के लिए लिफ्ट निर्माताओं ने एक सुझाव निकाला। उन्होंने लिफ्ट में शीशा लगा दिया। अब लोग शीशे में अपने आप को निहारते रहते हैं और अपनी सजावट में लग जाते हैं, जिसके चलते उनको शिकायत करने का मौका ही नहीं मिलता। पहले इस काम को सिर्फ टेस्टिंग के लिए शुरू किया गया था लेकिन धीरे-धीरे यह आईडिया सफल हो गया और लोगों की शिकायत आना बंद हो गई।

इसके बाद हर लिफ्ट की निर्माता कंपनी अपनी लिस्ट में शीशे लगाती है। आज के समय में तो कई लेफ्ट सिर्फ कांच की बनी हुई है ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि आप पूरे सफर को आसानी से देख पाए और आपको शिकायत करने का मौका ना मिले।