December 1, 2022

चलते स्केलेटर में नीचे ये ब्रश क्यों लगाया जाता है, जूते की सफाई नहीं बल्कि ये है असली काम

SHOES BRUSH

हम में से कई लोगों ने पहले एस्केलेटर की सवारी की है, चाहे वह हवाई अड्डे पर हो, मॉल में हो या शहर के आसपास हो। आप शायद सोच रहे हैं, चलती सीढ़ी के बारे में वास्तव में जानने के लिए किस तरह के दिलचस्प तथ्य हैं? खैर उन एस्केलेटर खांचे के अलावा क्या आपने कभी सोचा है कि एस्केलेटर के किनारे के ब्रश किस लिए हैं? आप समझ गए होंगे कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं।

आपने शायद समय-समय पर अपने जूतों को उनके खिलाफ सिर्फ इसलिए ब्रश भी किया होगा। दिलचस्प बात यह है कि वे वास्तव में आपके जूतों की गंदगी को साफ करने के अलावा किसी ओर कारण से लगाए गए होते हैं । कुछ एस्केलेटर में किनारों के बहुत करीब न जाने के संकेत के रूप में एक पीले रंग की सीमा होती है। हालांकि, सभी एस्केलेटर में ब्रश होते हैं। एस्केलेटर की सीढ़ियों और किनारों के बीच का छोटा गैप नीचे की ओर जाता है, जहां एस्केलेटर के काम करने वाले सभी गियर हैं। जब चीजें उस अंतर में फंस जाती हैं, जैसे बैग, जैकेट, और यहां तक कि पैर की उंगलियां भी, वे मोटरों के बीच में फंस सकती हैं और इसके चलते एस्केलेटर ठीक से काम करना बंद कर देता है।

एस्केलेटर इतना मज़बूत होता है कि मानव शरीर के अंगों को कुछ वास्तविक नुकसान पहुंचा सकता है। अब ऐसे में अगर कभी कोई छोटी-मोटी चीज आपके हाथ या फिर जेब से गिर भी जाती है तो भी वो इन गैप्स में ना जाकर ब्रशेज़ से डायवर्ट होकर स्टेयर्स पर ही रहे। इसलिए यह स्केलेटर लगाया जाता है।

ये भी पढ़ें   आपके Gas Cylinder में कितनी गैस बची है हिलाकर कर नही..ऐसे में चल जाएगा पता!