31 January 2023

आखिर रेलवे प्लेटफॉर्म पर क्यों होती है पीले रंग की पट्टी? वजह जानकर माथा पीट लेंगे आप..

आखिर रेलवे प्लेटफॉर्म पर क्यों होती है पीले रंग की पट्टी? वजह जानकर माथा पीट लेंगे आप.. 1

डेस्क : इंडियन रेल को भारत देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. देश भर में लाखों लोग रोजाना ट्रेनों में सफ़र करते रहते हैं. ट्रेनों में यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिहाज से इंडियन रेलवे एक तरफ जहां तमाम सेफ्टी मेजर्स को अच्छे से फॉलो करता है. वहीं, दूसरी तरफ रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी अलग-अलग तरह के इंडिकेशंस का भी प्रयोग किया जाता है. इसी कड़ी में आइये यह जानते हैं रेलवे प्लेटफार्म पर क्यों होती है पीले रंग की पट्टी.

रेलगाड़ी में सफर के लिए जब रेलवे प्लेटफार्म पर पहुंचते हैं तो आपने देखा होगा कि रेलवे प्लेटफॉर्म पर रेलवे लाइन के समानांतर एक पीली पट्टी बनी रहती है. कहीं-कहीं इस पीली पट्टी को प्लेटफॉर्म पर पीले रंग से भी बनाया जाता है तो कुछ रेलवे प्लेटफॉर्म पर पीले रंग के टाइल्स से ही पट्टी भी बना दी जाती है. इस पट्टी की सतह उभरी हुई भी होती है.

क्या आप जानते हैं कि इस पीली पट्टी को बनाने का कारण क्या है और इसे उभरा हुआ ही क्यों बनाया जाता है? आइये जानते हैं रेलवे प्लेटफॉर्म पर बनी इस पीली पट्टी का राज.

दरअसल, इंडियन रेलवे प्लेटफॉर्म पर पीली पट्टी इसलिए बनाई जाती है, क्योंकि जब रेल प्लेटफॉर्म पर पहुंचने वाली होती है तो लोग रेल में पहले चढ़ने के चक्कर में बिल्कुल रेलवे ट्रैक के करीब पहुंच जाते हैं. लेकिन यह पीली पट्टी इस बात का इशारा होती है कि आपको ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के समय पीली पट्टी से पीछे ही रहना होता है. दरअसल, जब रेलगाड़ी प्लेटफॉर्म पर पहुंचती है तो तेज हवा के दबाव से अपनी तरफ खींचती है. ऐसे में यात्रियों को रेलगाड़ी की चपेट में आने से बचाने के लिए पीले रंग की पट्टी भी बनाई जाती है