लग्जरी गाड़ी को बंद करने के वक्त ढप्प आवाज क्यों आती है?

car ka lock dhaup

डेस्क : क्या आपने भी कभी इसका अनुभव किया है कि जब आप किसी सस्ती गाड़ी का दरवाज़ा बंद करते हैं तो वह खड़खड़ाहट करती है, लेकिन एक महंगी लग्ज़री कार दरवाज़ा बंद करने पर खड़खड़ाहट नहीं करती है बल्कि उससे एक अछि ध्वनि आती है। कहने की जरूरत नहीं है, ठंन और ढप जैसी आवाजों के बीच सबसे बड़ा अंतर महसूस होता है। जब आप लक्ज़री कार में बैठते हैं तो यह ढप से गेट बंद होने की आवाज आपको अमीर महसूस कराती है और जब आप दरवाजा बंद करते हैं तो एक गड़गड़ाहट की आवाज आती है। सारा खेल ध्वनि के इर्द-गिर्द घूमता है।

वहीँ दूसरी और सस्ती गाड़ी में आपको यह भावना उसके गेट की तेज आवाज से नहीं आती और ऐसा जाहिर होता है कि उसमे कोई लोकल लॉकिंग काम करती है। कार निर्माता इस ध्वनि के लिए विशेषज्ञों की एक पूरी टीम का उपयोग करते हैं जो दरवाजा बंद होने पर होती है। कुछ साल पहले, जब मैं एक नई कार के वजन को कम करने के लिए पतली शीट धातु का उपयोग कर रहा था, तो मैंने दरवाजा बंद करने पर एक अजीब आवाज सुनी। इसने बिस्तर की भावना पैदा की। दरअसल, शोध के दौरान यह पाया गया कि कार के दरवाजों की आवाज यात्रियों की धारणा को बदल देती है। उसके बाद, प्रत्येक कंपनी में बार-बार अनुसंधान और विकास के परिणामस्वरूप, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि गंदी आवाजें लोगों को समृद्ध भावनाएं देती हैं।

इसी वजह से दरवाजों के लिए कुछ खास का इस्तेमाल किया जाता था और आज यह आवाज सभी यात्रियों की पसंद है।ऑटोमोटिव उद्योग में, यह कहा जाता है कि इंजीनियर दरवाजे की मजबूती की तुलना में दरवाजे के बंद होने की आवाज पर कम ध्यान देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि दरवाजा खोलने और बंद करने की आवाजें बहुत अधिक मांग में हैं और इसलिए महंगी हैं। प्रत्येक ब्रांड का अपना साउंड इंजीनियर होता है जो मैट और फोम जैसी नरम सामग्री के विशिष्ट संयोजन का उपयोग करता है और अवांछित शोर को अवशोषित या अवरुद्ध करने और एक अनूठी ध्वनि बनाने के लिए उन्हें दरवाजे की धातु की सतह पर लागू करता है।

ये भी पढ़ें   कभी आपने सोचा आखिर लिफ्ट में शीशे क्यों लगे रहते है?आज जान लीजिए बड़ा कारण..