Friday, July 19, 2024
Knowledge

आखिर Hotel के कमरों में क्यों बिछी रहती है सफेद चादर? बेहद दिलचस्प है कारण…..

Why White Sheets are used in Hotel:  आप में से कई ऐसे लोग होंगे जिन्हें बार-बार ट्रैवल करना पड़ता होगा चाहे फिर वह परिवार के साथ घूमना हो या फिर किसी काम के वजह से कहीं जाना हो। इसलिए हमें कई बार होटल के कमरे में रहना पड़ता है लेकिन कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि हमेशा होटल में सफेद रंग की चादर (White Bedsheet) का ही इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

यहां तक कि कई लग्जरी होटल की जगह छोटे से होटल में भी सफेद रंग के चादर का ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन मिली हमारी जानकारी के अनुसार इंटीरियर डिजाइनर और होटल की कुछ सुविधाओं के कारण इस सफेद चादर का इस्तेमाल किया जाता है। आइए हम आपको पूरी बात बताते हैं….

होटल के कमरे के लिए सफेद चादर चुनने का कारण

यह तो सभी जानते हैं कि सफेद रंग का इस्तेमाल शांति और चारों तरफ पॉजिटिविटी लाने के लिए इस्तेमाल में लेते हैं। हम अक्सर अपने कमरे में सोचते हैं कि कमरे में शांति पॉजिटिविटी बनी रहे, इस बात को ध्यान रखते हुए होटल वाले आपके कमरे में सफेद रंग का चादर (White Bedsheet) इस्तेमाल करते हैं। ताकि आप के चारों और शांति, सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे।

मेहमानों को अलर्ट रखता है

यह तो आप सभी जानते हैं कि सफेद रंग के चादर (White Bedsheet) पर लगा दाग जल्दी से साफ नहीं होता है, जिस वजह से मेहमान बेडशीट पर खाना खाते हुए या फिर कोई और गतिविधि करते हुए इस बात का ध्यान रखते हैं कि बेडशीट खराब ना हो जाए। इतना ही बल्कि बिस्तर का इस्तेमाल करते हुए मेहमान किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करते हैं।

साफ करने के लिए आसान

यह तो आप सभी जानते हैं कि सफेद रंग की बेडशीट (White Bedsheet) पर लगे दाग जल्दी से साफ नहीं होते हैं। लेकिन इसे साफ करने का एक आसान तरीका होटल वालों के पास रहता है, जिस वजह से वह रंगीन चादर का इस्तेमाल नहीं करते हैं और सफेद रंग की चादर को साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं। रंगीन चादर में जल्दी से दाग धब्बे नजर नहीं आते जिस वजह से उन्हें साफ करना मुश्किल हो जाता है।

लग्जरी अनुभव

यह तो आप सभी जानते हैं कि सफेद रंग पॉजिटिविटी और शांति का प्रतीक है, लेकिन इसके अलावा सफेद रंग से आपका पूरा रूम का लुक सुंदर नजर आता है। देखा जाए तो रंगीन चादरों से ज्यादा सफ़ेद चादर का इस्तेमाल करने वाले होटल को कमरे का ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ती है। ताकि रूम की अच्छी तरह से साफ सफाई रहे और आप अपने लग्जरी रूम का अच्छी तरह से अनुभव ले सके।

ताजगी का आनंद

हम अपने बेडरूम में भले ही रंग-बिरंगे चादर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन होटल में सफेद रंग के चादर (White Bedsheet) का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। ताकि आप जब भी अपने कमरे में घुसे तो आपको ताजगी का अनुभव हो और इसी के साथ आप शांति से सो सकें।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।