Saturday, July 13, 2024
Knowledge

शादी के बाद किसका वजन बढ़ता है तेजी से – लड़का या लड़की ?

शादी के बाद अक्सर यह देखा गया है कि कपल्स का वजन बढ़ जाता है। किसी कपल में यह भी देखा जाता है की या तो लड़की का वजन बढ़ता है या फिर लड़के का। आज हम जानेंगे कि आखिर किसका वजन सबसे पहले बढ़ता है। बता दें की शादी के बाद दोनों की जिंदगी में अनेको परिवर्तन हो जाते हैं। सारे परिवर्तन उनके हार्मोन से जुड़े होते हैं, शादी के बाद कई चीजों को लेकर समस्या उत्पन्न होती है।

जैसे कपल को स्ट्रेस हो जाता है, तो स्ट्रेस के कारण भूख लगती है और इस दौरान जो शरीर होता है या उसमें आपको मोटापा देखने को मिलेगा। आपको बता दें की शादी के बाद लोग जब नए घर में रहते हैं तो उनके घर में काफी ज्यादा व्यंजन और तरह-तरह के पकवान बनते हैं। जब यह व्यंजन और पकवान बनते हैं तो यह काफी ज्यादा मीठे होते हैं, जिसके कारण फैट बढ़ने लगता है।

साथ ही साथ लोग काम करना कम कर देते हैं जिसके चलते हैं शारीरिक गतिविधियां रुक जाती है और भोजन की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों का वजन बढ़ना लाजिमी हो जाता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको रोजाना व्यायाम करना होगा। दिन में 30 मिनट आपको अपने शरीर को देना होगा और इतना ही नहीं बल्कि आपको रोजाना मेडिटेशन और ध्यान करना होगा जिससे आपकी स्ट्रेस खत्म होगा ।