पेंसिल पर लिखे HB कोड का क्या होता है मतलब, नहीं जानते तो समझें यहाँ

HB pencil meaning

डेस्क : पेंसिल और रबर बच्चों की स्टेशनरी में होती है, जो सबसे ज़्यादा लाई जाती है। इसका कारण बच्चे खेल-खेल में नई और बड़ी पेंसिल को एक दिन में छील-छील कर छोटा कर देते हैं। अपने बचपन में हम सबने भी ये बहुत किया है, लेकिन कभी पेसिंल पर लिखे कोड पर ध्यान दिया है या कभी कभी किसी कोड की भी पेंसिल मांगी है?

पेंसिल पर लिखे कोड का आपकी स्केचिंग, लिखावट और ड्रॉइंग पर बड़ा असर पड़ता है। इन पर HB, 2B 2H, 9H आदि जैसे कोड लिखे होते हैं। इनका मतलब अगर नहीं पता तो, अब जान लो फिर अगली बार आपकी लिखावट और स्केचिंग पहले से भी बेहतर हो जाएगी-पेंसिल के लास्‍ट में अगर HB लिखा है तो H का मतलब है हार्ड B का मतलब है ब्‍लैक। मतलब HB वाली पेंसिल सामान्‍य डार्क रंग वाली होती है और इसी तरह पेंसिल पर HH लिखा है तो कि यह और अध‍िक हार्ड है।

इसी तरह से 2B, 4B, 6B और 8B वाली पेंसिल अधिक डार्क होती हैं। पेंसिल में ब्‍लैक रंग में नज़र आने वाली ग्रेफाइट ही तय करती है कि इसकी कोडिंग कैसी होगी। जितनी यह गहरी काली होगी उतनी इसकी ब्‍लैकनेस बढ़ती जाएगी और इसे 2B, 4B, 6B और 8B से दिखाया जाता है। यानी कि 2B के मुकाबले 8B ज्‍यादा गहरी काली होगी।

ये भी पढ़ें   आखिर सड़क पर दिखने वाले मील पत्थर का रंग अलग क्यों होता है? क्या आपने कभी सोचा..