आखिर क्या होता है QR Code? और कैसे करता है काम, यहां मिलेगा हर जवाब..

qr code

डेस्क : आज के इस दैर में हम सारे काम ऑनलाइन करना ज्यादा पसंद करते है और अब सभी ऑनलाइन पेमेंट करने लगे हैं। अधिकांशत जब भी ऑनलाइन पेमेंट की जाती है तो आपको क्यूआर कोड का नाम सुनाई देता होगा है। जब भी हम कोई खरीदारी करे या फिर किसी को कोई पैसा ट्रांसफर करे तो आपको क्यूआर कोड को स्कैन करना पड़ता है। इनके जरिए पेमेंट करना काफी आसान हो जाता है। सिर्फ पेमेंट ही नहीं, बल्कि कितने पैकेट पर भी क्यूआर कोड देखने को मिल जाता है जो काफी अहम होता है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि आखिर क्यूआर कोड होता क्या है और यह कैसे काम करता है। तो चलिए हम आपको बताते है क्यूआर कोड के बारे में।

आखिर क्या होता है QR Code? और कैसे करता है काम, यहां मिलेगा हर जवाब.. 1
आखिर क्या होता है QR Code? और कैसे करता है काम, यहां मिलेगा हर जवाब.. 4

क्यूआर कोड क्या होता है : इसका पूरा नाम Quick Response Code है। यह बहुत ही तेजी से काम करता है। यह एक बॉक्स के रूप में बना होता है। इस बॉक्स में URL और मोबाइल नंबर में छिपा होता है। ऐसे में जैसे ही आप इसे स्कैन करेते है तो आपके पास उस व्यक्ति की डिटेल्स सामने आ जाती हैं जिन्हें आप पेमेंट करना चाहते हैं। आज के दौर में ज्यादातर कंपनियां इस तरह के कोड्स का इस्तेमाल करती हैं।

आखिर क्या होता है QR Code? और कैसे करता है काम, यहां मिलेगा हर जवाब.. 2
आखिर क्या होता है QR Code? और कैसे करता है काम, यहां मिलेगा हर जवाब.. 5

क्यूआर कोड कहां इस्तेमाल होता है : अगर आप भी किसी को पेमेंट करते हैं तो सबसे आसान तरीका पेमेंट का क्यूआर कोड ही होता है। आपको बस इसे स्कैन करने की जरूरत होती है और अमाउंट और यूपीआई आईडी डालने के बाद पेमेंट हो जाता है। सबसे खास बात ये है कि आपको ऑनलाइन पेमेंट करने से किसी को छुट्टे पैसे भी नहीं देने होंगे।

ये भी पढ़ें   कभी आपने सोचा आखिर लिफ्ट में शीशे क्यों लगे रहते है?आज जान लीजिए बड़ा कारण..

पेमेंट के अलावा भी इससे कई काम किए जा सकते हैं। जैसा कि हमने देखा है की हर प्रोडक्ट पर क्यूआर कोड बना होता है। इसे स्कैन कर आप किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी आसानी से ले सकते हैं। वहीं, बिजनेस में भी QR कोड होता है। जिसका इस्तेमाल बिजनेस कार्ड के तौर पर किया जाता है। और आप भी इसे आसानी से बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे।

QR कोड कैसे बनाए

  • आप ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट पर जा सकते हैं जो क्यूआर कोड बनाती है।
  • फिर आपको यहां कई तरह के विकल्प मिलेंगे जिसमें URL, Image, VCard, Email समेत अन्य ऑप्शन्स होंगे।
  • अगर आप भी क्यूआर कोड बनाना चाहते हैं तो आपको किसी भी एक वेबसाइट या प्रोडक्ट का URL यहां डालना होगा।
  • इसके बाद आपका QR कोड बन जाएगा। जिसके बाद इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।