Saturday, July 13, 2024
Knowledge

अंतरिम जमानत(Interim Bail) : क्या होता है अंतरिम जमानत का मतलब – जेल या बेल

अंतरिम जमानत(Interim Bail) : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस वक्त काफी ज्यादा चर्चा में है, बता दें की सब की नजर अरविंद केजरीवाल पर टिकी हुई है। इस वक्त बाहर चुनावी माहौल चल रहा है और अरविंद केजरीवाल की मुश्किल बढ़ चुकी है, लेकिन अब उनका ज़रा राहत की सांस मिली है। हाल ही में एक खबर सुनने को मिली जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के शराब घोटाले को लेकर अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत(Interim Bail) दे दी।

यह अंतरिम जमानत केजरीवाल को मिली लेकिन सब इस सोच में पड़ गए की आखिर यह क्या है ? दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मार्च से गिरफ्तार चल रहे हैं, ऐसे में आपके दिमाग में चल रहा होगा कि यह अंतिम जमानत क्या है तो यह है एक प्रकार का जमानत है जिसमें कैदी को एक प्रकार की सीमा दी जाती है साथ ही साथ कुछ शर्तों पर हामी भरने के बाद ही आपको जमानत मिलती है और जब यह जमानत की अवधि खत्म हो जाती है तो आरोपी या कैदी को बिना वारंट के ही वापस जेल में डाल दिया जाता है।

अंतरिम जमानत को कभी रद्द नहीं किया जाता है बल्कि इस जमानत को आगे बढ़ा दिया जाता है, यह कोर्ट पर निर्भर करता है की वह क्या फैसला करती है, आपको बता दें की दिल्ली में चुनाव 25 मई को है। यह बात किसी बड़ी राहत से कम नहीं है।