Friday, July 12, 2024
Knowledge

क्या होता है Black Chicken – इतना महँगा इसका मांस और अंडा की लुट जाएगी आपकी जेब

भारत में कई ऐसे लोग हैं जो चिकन खाना पसंद करते हैं। भारत एक ऐसा देश है, जहां पर बहुत सारे वेजीटेरियन लोग चिकन खाने के शौकीन है। आज हम आपको नॉर्मल चिकन नहीं बल्कि ब्लैक चिकन के बारे में बताने वाले हैं, इस मुर्गे को हिंदी में कड़कनाथ मुर्गा कहा जाता है। हमारे देश में सर्दी हो या गर्मी दोनों समय पर अंडे और मांस की डिमांड बनी रहती है।

कई नॉनवेज प्रेमी सबसे ज्यादा गर्मी में मांस खाना पसंद करते हैं, ऐसे में उनके दिमाग में आता है कि आखिर कौन सा सबसे महंगा चिकन है, जिसका स्वाद लाजवाब है। तो हम आपको बता दें की लोग कड़कनाथ मुर्गी को खाना चाहते हैं। इस कड़कनाथ मुर्गी का रेट लाखों में जाता है।कड़कनाथ मुर्गी ब्लैक चिकन के नाम से फेमस है। इसके अंडे की कीमत ₹35 तक लग जाती है और इसके मीट का रेट ₹1500 तक चला जाता है।

इस मुर्गी का वजन 5 किलो तक होता है, साथ ही साथ इसका पंख, खून और मांस भी काले रंग का होता है। सरकार की तरफ से किसानों को यहाँ सब्सिडी दी जाती है। मुर्गा पालन भी लोगों का एक बेहतर पेशा बनता जा रहा है। इस मुर्गी के अंदर एक अलग प्रकार की डार्क पिगमेंट बनती है जिसकी वजह से इसका मांस, पंख, हड्डी सब कुछ काले रंग का नजर आता है कई जगह इसको लैंबॉर्गिनी चिकन भी कहा जाता है। यह मुर्गा बहुत तेज बड़ा होता है इसलिए इसको अलग प्रकार के आहार की भी जरूरत होती है।