January 25, 2022

चलती ट्रेन में सो जाए Train Driver तो क्या होगा ? फिर किसके भरोसे चलती है रेलगाड़ी

what will happen if train driver sleeps

डेस्क : देश में बहुत बड़े स्तर पर ट्रेनें चलाई जाती हैं, ऐसे में कई लोग हैं जो रोजाना रेल यात्रा करते हैं। दरअसल ट्रेन में सफर करने वाले यात्री लोग Train Driver और उसके पूरे सिस्टम पर भरोसा करते हैं जिसके चलते वह अपनी समस्याओं को दरकिनार करते हुए ट्रेन में बैठते हैं।

कई बार देखा गया है कि ट्रेन दुर्घटना की शिकार हो जाती है लेकिन आपको बता दें कि यह दुर्घटना जानबूझकर नहीं बल्कि कुछ तकनीकी परेशानियों के कारण और रेलवे अधिकारियों की लापरवाही के चलते होती है। रेल दुर्घटनाओं के चलते लोगों ने अक्सर यह सवाल किया है कि यदि रात के वक्त ट्रेन चलाते समय लोको पायलट यानी कि ट्रेन के ड्राइवर को नींद आ जाए तो क्या होगा ? क्या ट्रेन किसी बड़े एवं भयानक हादसे का शिकार हो जाएगी। तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

Puja Special Train

दरअसल ट्रेन में दो लोको पायलट मौजूद होते हैं। ऐसे में यदि एक लोको पायलट सो जाए तो दूसरा लोको पायलट इतना सक्षम होता है कि वह पूरी ट्रेन को संभाल ले। यदि फिर भी कोई परेशानी आती है तो एक लोको पायलट दूसरे लोको पायलट को आसानी से उठा सकता है और दोनों लोको पायलट मिलके एक बड़ी दुर्घटना को टाल सकते हैं।

Special Train

यदि दोनों ड्राइवर सो जाए तो क्या होगा ?

इस परेशानी का भी हाल इंडियन रेलवेज ने निकाल दिया है, बता दे की ड्राइवर लोगों की सारी गतिविधियां ट्रेन का इंजन देखता रहता है। आपको यह सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन रेलवे का जो इंजन है वह इस प्रकार से बनाया जाता है कि समय समय पर ट्रेन ड्राइवर हॉर्न बजाता है, ब्रेक लगाता है, या फिर स्पीड बढ़ाता है तो इंजन को इसकी खबर मिलती रहती है। कभी-कभी ऐसी परिस्थिति आ जाती है कि ट्रेन ड्राइवर को कुछ भी नहीं करना पड़ता, तब इंजन में मौजूद एक सिस्टम होता है जिसको DeadMan Lever कहा जाता है। यह एक खास प्रकार का डिवाइस तब बजने लगता है जब ड्राइवर 3 मिनट तक कोई हरकत नहीं करता।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल … Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari