May 22, 2022

अखबार के किनारे छपे ये रंगीन बिंदु क्या दर्शाते हैं ? जानिए क्‍या है मतलब

Colorfull dots newspapaer

डेस्क : रोजाना लोग अखबार पढ़ते हैं, अखबार में कई खबरें छपी होती है लेकिन अक्सर ही खबरों के बगल में 4 बिंदु लगे होते हैं। अखबार पढ़ने वाला व्यक्ति यह जरूर सोचता है की अखबार में छपे आखिर क्या दर्शाते हैं ? आज हम आपको बताने वाले हैं कि अखबार के साइड में छपे हुए बिंदु का मतलब क्या होता है।

आपको बता दें कि अखबार में छपे चार बिंदु अखबार की प्रिंटिंग के बारे में बताते हैं। दरअसल 4 बिंदु जिस क्रम में छपे होते हैं उनके जरिए यह पता चलता है कि यह किस तरह की प्रिंटिंग है। ज्यादातर अखबारों में हमें CMYK प्रिंटिंग नजर आती है। इसमें पहला बिंदु हल्का आसमानी रंग का होता है, दूसरा मैजेंटा, तीसरा पीले रंग का और चौथा काले रंग का।

प्रिंटिंग प्रेस वालों का मानना है कि इन 4 रंगों के सही अनुपात के जरिए कोई भी रंग की छपाई की जा सकती है। ऐसे में इन सभी रंगों को प्लेटो में लिया जाता है और अलग-अलग पेज पर बिछा दिया जाता है। छपाई करते वक्त एक ही स्थान पर पंक्तिबद्ध किया जाता है। यदि आपको कोई भी रंग प्रिंट करना हो तो इन 4 रंगों की सहायता से आसानी से प्रिंट कर सकते हैं।

यह 4 रंग प्रिंटिंग टोनर आधारित और डिजिटल प्रिंटिंग के लिए बेहद ही सस्ते पड़ते हैं और ज्यादातर प्रेस वाले इन्ही का प्रयोग करते हैं। यदि आप इन चार रंगों का सही से इस्तेमाल करते हैं तो अखबार प्रिंटिंग आपके लिए बेहद ही सस्ती पड़ती है।