रक्षा बंधन पर सावधानी से करें ATM का इस्तेमाल, बहन को पैसा देने से पहले कहीं खाली ने हो जाए जेब

atm

डेस्क : रक्षा बंधन पर बहनों को गिफ्ट देने के लिए एटीएम मशीनों से निकाले पैसे बस इस डिजिटल ठग का लाभ उठाएं। जानकारी के मुताबिक डिजिटल ठग इन दिनों एक्टिव मोड में आ गए हैं। बड़े शहरों में एटीएम मशीनों के बाहर मँडरा रहे हैं। क्योंकि जैसे ही आप अपना डेबिट कार्ड स्पाई कैमरा मशीन पर डालते हैं और आपकी सारी डिटेल स्कैन हो जाती है। उसके बाद सबसे ज्यादा पैसे वाले अकाउंट को सबसे पहले टारगेट किया जाता है। इसलिए सतर्क रहकर ही एटीएम मशीन का प्रयोग करें। नहीं तो आपको पता ही नहीं चलेगा कि आपकी सालों की मेहनत की कमाई एक पल में कब चली जाएगी।

रक्षा बंधन पर सावधानी से करें ATM का इस्तेमाल, बहन को पैसा देने से पहले कहीं खाली ने हो जाए जेब 1
रक्षा बंधन पर सावधानी से करें ATM का इस्तेमाल, बहन को पैसा देने से पहले कहीं खाली ने हो जाए जेब 5

आपको बता दें कि डिजिटल ठग स्पाई कैमरे लगा रहे हैं और न सिर्फ आपके अकाउंट की डिटेल बल्कि आपका पिन नंबर भी चुरा रहे हैं। इसलिए एटीएम मशीन से पैसे निकालते या जमा करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। लेन-देन करते समय, सुनिश्चित करें कि जब भी आप पिन नंबर दर्ज करते हैं, तो उसे एक हाथ से छुपाएं, ताकि कैमरा चालू होने पर भी वह स्कैन न कर सके। साथ ही यह भी चेक करें कि एटीएम कहां है, उसका टॉप उठा हुआ है या नहीं। अगर आपको लगता है कि एटीएम कार्ड स्लॉट के साथ छेड़छाड़ की गई है या स्लॉट ढीला है या कोई अन्य खराबी है, तो इसका इस्तेमाल न करें। साथ ही डेबिट कार्ड को हरी बत्ती आने पर ही हटाएं। ताकि क्लोनिंग का खतरा न हो।

रक्षा बंधन पर सावधानी से करें ATM का इस्तेमाल, बहन को पैसा देने से पहले कहीं खाली ने हो जाए जेब 2

पहले गृह मंत्रालय और अब साइबर सेल बार-बार ग्राहकों से इन गुंडों से सतर्क रहने की अपील कर रहे हैं. क्योंकि आए दिन साइबर सेल में किसी का खाता खाली होने की शिकायतें पहुंच रही हैं। उनके पास इसे हासिल करने का कोई ठोस तरीका भी नहीं है। साइबर सेल मामले भी दर्ज कर सकती है और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे सकती है। इसलिए ATM का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करें, खासकर त्योहारी सीजन के दौरान। ताकि कोई दिक्कत न हो।

ये भी पढ़ें   हिन्दू शब्द और हिन्दुओं से इसलिए इतनी ज्यादा नफरत करते थे भिखारी - जानें किसके थे करीबी
रक्षा बंधन पर सावधानी से करें ATM का इस्तेमाल, बहन को पैसा देने से पहले कहीं खाली ने हो जाए जेब 3
रक्षा बंधन पर सावधानी से करें ATM का इस्तेमाल, बहन को पैसा देने से पहले कहीं खाली ने हो जाए जेब 6