Friday, July 12, 2024
Knowledge

Buffalo Breed: भैंस की ये ख़ास ब्रीड देती है 7-8 बच्चे – दूध देने में भी बनाती है रिकॉर्ड

Buffalo Breed: आज के समय में दूध की मांग बढ़ती जा रही है, दूध से बने उत्पादों की मांग भी ग्रामीण क्षेत्रों में अपने चरम पर पहुंच गई है, इतना ही नहीं लोग हर तरफ पशुपालन में रुचि दिखा रहे हैं। कई लोग चाहते हैं कि वह भैंस के दूध को बाजार में बेचे और मोटी आमदनी करें, बता दें कि ऐसे में लोग कुछ इस प्रकार की भैंस चाहते हैं जो उन्हें ज्यादा से ज्यादा फायदा दे, तो आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी ही भैंस के बारे में बताने वाले हैं।

इस भैंस का नाम कालाहांडी भैंस है, जो अपने पूरे जीवन काल में 7-8 बार बच्चे देती है। हम आपको इस प्रकार के भैंस की नस्ल की खास बातें बताने वाले हैं, बता दे कि यह भैंस आंध्र प्रदेश में पाई जाती है और आंध्रा प्रदेश से सटे कुछ उड़ीसा के जिले में भी यह भैंस देखने को मिलती है। इस भैंस का रंग काला या भूरा होता है। ज्यादातर यह भैंस चपटे माथे की होती है। कई बार हमको इस भैंस के गले में सफेद रंग का हार, जैसा निशान भी देखने को मिलता है। इतना ही नहीं इस भैंस की सींघ का घरेलू सामान बनाने में भी उपयोग किया जाता है।

यह भैंस अपने जीवन के शुरूआती 4 साल के भीतर बच्चा देती है और करीब 7-8 बच्चे पैदा करती है, इतना ही नहीं यदि आप इस भैंस को पालना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आप 18 महीने के अंतराल पर इससे बच्चा दिलवाएं। साथ ही साथ इसकी दैनिक दूध की उपज तीन से पांच लीटर है, कई लोग सोचते हैं कि वह भैंस को ज्यादा अच्छा खाने के लिए देंगे तो वह ज्यादा दूध देगी पर ऐसा नहीं है। कई मामले में देखा गया है की भैंस को काफी परेशानी हो जाती है।

आपको बता दें की भैंस को आवश्यकता अनुसार ही खाना देना चाहिए साथ ही उसको कुछ इस प्रकार का खाना देना चाहिए की उसमें ऊर्जा बनी रहे और कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, विटामिन जैसी चीज भी उसमें मौजूद हो। भैंसों को कभी भी खुले में नहीं रखना चाहिए, ज्यादातर समय उनको शेड में रखना चाहिए ताकि वह तेज धूप, गर्म या फिर ठंडे मौसम की मार से बच सके। उस बनाये गए शादी में अच्छी हवा भी आनी चाहिए और पानी की सुविधा भी मौजूद होनी चाहिए।