सोते वक्त पैर ऐंठ जाने पर जल्द ही निजात दिलाएगा यह आसान सा उपाय

pair ainth jane par aise karein ilaaj

डेस्क : आपने अक्सर महिलाओं से सुना होगा कि उनकी नींद रात में सोते समय खुल जाती है पैर में तेज दर्द होने के कारण और वह पूरी रात सो नहीं पाती हैं। जिसके कारण उनका पूरा दिन थकावट और चिड़चिड़ेपन में ही गुजरता है। इसके चलते उन्हें डार्क सर्कल आंखों के नीचे और दाने दाने भी चेहरे पर निकल आते हैं।

अब आपको ऐसे में थोड़ा एहतियात बरतने की जरूरत है, ताकि आप किसी गंभीर बीमारी का शिकार ना हों। हम आपको यहां पर कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आपको तुरंत दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। तो आईए जानते हैं-

मेथी– दर्द से राहत देने में मेथी भी कारगर है। आपको बस एक चम्मचम मेथी के दाने को रात भर भिगोकर रख देना है। फिर सुबह में इसे खा सकते हैं। ऐसा करने से जल्द ही आपको पैर के दर्द में राहत मिलेगी।

योगा- इसके अलावा आपको योगा करने से भी पैरों के दर्द में काफ़ी आराम मिलेगा। शरीर में योग करने से रक्त संचार अच्छा होता है और लचक भी आती है। आप इस दर्द को कम करने के लिए नियमित उंड एंगल, डॉल्फिन, ईगल या फिर एक्सटेंडेड साइड एंगल आदि जैसे योग कर सकती हैं।

सरसों का तेल – आपको पैर में अगर दर्द हो रहा है तो अपने पैरों में सरसों के तेल की मालिश करें । तुरंत इससे निजात मिल जाएगा। सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला नुस्खा है यह।

ये भी पढ़ें   जब नहीं होता था साबुन और सर्फ, तो कैसे चमचमाते थे राजा रानियों के कपड़े