रात को दुकान के बाहर नमक की बोरियां रखने पर भी नहीं होती चोरी – आखिर क्यों कोई नहीं उठा ले जाता इन्हें

namak ki thaili

डेस्क : अक्सर आपने देखा होगा कि दुकान के बाहर नमक की बोरियां पड़ी होती है। यह रात को दुकानदार के दुकान बंद करने के बाद भी भी ऐसे ही रहते हैं। ऐसे नमक की बोलियां बाहर पड़े होने के बाद भी चोरी क्यों नहीं होती है। क्या आपको पता है इसका कारण? अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताएंगे इसके पीछे की वजह।

नमक की चोरी ना होने के पीछे सबसे पहला कारण है इसका सस्ता होना। दरअसल, भारत में नमक काफी अधिक मात्रा में बनाया जाता है। जिसे देश के बाहर भी भेजा जाता है लेकिन आजादी से पहले विदेश से भारत मंगवाया जाता था। अब काफी सस्ता होने की वजह से नमक की चोरी नहीं होती है।

इसका दूसरा बड़ा कारण है पुरानी मान्यता। जी हां पुरानी मान्यताओं के अनुसार नमक की चोरी को सबसे बड़ा श्राप माना जाता है। यदि कोई व्यक्ति नमक की चोरी करता है तो उसके घर में क्लेश, बीमारी, दरिद्रता आदि का वास होने लगता है। इसके अलावा ऐसी मान्यता रही है कि नमक चोरी करना एक ब्राह्मण की हत्या करने के बराबर है।

वैसे एक बात जरूर आपको भी हैरान कर देगी कि जो चोर होते हैं वह अन्य चीजों की चोरी करते समय किसी भी चीज का ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन नमक की चोरी ने वह भी पुरानी मान्यताओं को मानते हुए इससे बचते हैं। इन्हीं सब कारणों से नमक की चोरी हमें देखने को नहीं मिलती है।

ये भी पढ़ें   आखिर Keyboard में ABCD उल्टे-पुल्‍टे क्‍यों होते हैं? A के बाद S और Q के बाद W क्यों आता है? जानिए