28 January 2023

रबर वाली चप्पल को क्यों कहा जाता है ‘हवाई चप्पल’ ? जानिए – इसके पीछे की कहानी…

रबर वाली चप्पल को क्यों कहा जाता है 'हवाई चप्पल' ? जानिए - इसके पीछे की कहानी… 1

डेस्क : देश में कई ऐसी चीजें हैं जिसे लोग रोजमर्रा की जिंदगी में अपना चुके हैं। हर किसी घर में इन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें एक वस्तु ऐसी है जिसका इस्तेमाल हर कोई करता है। यह हवाई चप्पल है। जी हां हवाई चप्पल हर कोई एक न एक बार अपने जीवन में जरूर पहना होगा।

जिसे नए जमाने में लोग स्लीपर अब कहने लगे हैं। इस हवाई चप्पल के नाम से आपने कभी सोचा कि इसका नाम हवाई चप्पल क्यों रखा गया ना तो यह हवा में उड़ता है ना ही हवाई जहाज से सका कोई नाता है। दरअसल, इसका भी एक अपना इतिहास है। तो आइए इसे विस्तार से जानते हैं।

ये है हवाई चप्पल का इतिहास

हवाई चप्पल के बारे में जानने के लिए हमें फ्लैशबैक में जाना होगा यानी कि इसके इतिहास को जानना होगा। दरअसल, कहा जाता है कि अमेरिका के हवाई आइलैंड में एक विशेष पेड़ है। जिसका नाम “टी ” है। यह एक रबड़ का पेड़ है। इस रबड़ के माध्यम से जो फैब्रिक तैयार किया जाता है। इससे हवाई चप्पल को तैयार किया गया जाता है। इस वजह से चप्पल का नाम हवाई चप्पल रख दिया गया। दूसरी तरफ एक और कहानी प्रचलित है जिसका नाता जापान से है।

आज से कई वर्षों पहले जापान से कुछ मजदूर अमेरिका के इस आइलैंड पर काम करने आए थे। तो उन्होंने एक अजीब तरीके के रबड़ द्वारा बनाए गए चप्पल पहने जिसका इस्तेमाल कर कई कंपनियों ने हवाई चप्पल बनाना शुरू कर दिया। जिसके बाद हवाई आइलैंड के बाहर इस सफल को बेचे जाने लगा जिस पर इसका नाम हवाई चप्पल रख दिया गया।

यह भी कहा जाता है कि सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद जब पूरी दुनिया को चप्पल पहुंचाई गई तो इसका श्रेय एक ब्राजीलियन शूज ब्रांड हवाईनाज को दी गई। यही कंपनी सबसे पहले वाइट और ब्लू स्टिप वाला हवाई चप्पल तैयार किया है। धीरे-धीरे पूरे विश्व में फेमस हो गया। लोग अब तक चप्पल को हवाई चप्पल कहते हैं चाहे वह किसी भी ब्रांड का हो।