January 26, 2022

जींस में क्यों होती है छोटी जेब? जानिए..

Jeans Small Pocket

डेस्क : बचपन से ही आप जींस पहनते आए होंगे। जींस पहनते समय आपने यह ध्यान दिया होगा कि इसमें एक ऐसी जेब होती है, जो काफी छोटी होती है। इस छोटी जेब में कुछ भी सामान नहीं जा पाता लेकिन फिर भी हर जींस में यह जेब नजर आती है। लोगों का कहना है कि यह जेब सिक्के रखने के लिए बनाई जाती है, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल इस छोटी जेब को बनाने का मकसद कुछ और था।

बता दें कि यह जींस बनाने की शुरुआत Levis Strauss ने की थी। आज के समय में इस ब्रांड की जींस भी आती है, जींस की यह छोटी जेब इसलिए तैयार की गई थी ताकि लोग यहां पर घड़ी को रख सकें। इसको पॉकेट वॉच कहकर बुलाते हैं। दरअसल यह एक चैन वाली घड़ी होती है। इस चैन वाली घड़ी को काऊबॉय इस्तेमाल करते थे और समय को देखते थे। लेकिन अब आपके दिमाग में यह सवाल उठेगा कि जब जींस का निर्माण नहीं हुआ था तो घड़ी कहां रखते थे ?

पहले जितने भी काऊबॉय हुआ करते थे वह अपने कोर्ट में घड़ी को रखते थे, लेकिन जैसे ही जींस का निर्माण हुआ तो काऊबॉय ने वॉच पॉकेट तैयार की और घड़ी को टूटने से बचाने के लिए इस छोटी जेब का इस्तेमाल किया। हर कोई जींस खरीदा था और घड़ी को उसमें रखा करता था। इतना ही नहीं बल्कि लोगों को यह तरकीब इतनी ज्यादा अच्छी लगी कि खनन के दौरान जो मजदूर जींस पहनते थे उनको भी घड़ी इस जेब में रखने की सलाह दी जाती थी।

जींस निर्माताओं का कहना है कि जब जींस तैयार की गई थी तो सबसे पहले यह छोटी पॉकेट बनी थी, उसके बाद आगे और पीछे की जेब तैयार की गई थी। ऐसे में जींस में कुल मिलाकर 5 जेब हो गई लेकिन फिर भी आज के समय में लोग पांचवा स्थान इस छोटी जेब को देते हैं। वैसे तो आज के समय में हर कोई मोबाइल चलाता है और किसी को भी घड़ी रखने की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन एक समय पर घड़ी रखने वालों के लिए बहुत बड़ी समस्या थी क्योंकि उस वक्त घड़ी को हाथ में नहीं बांधा करते थे।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …