5 February 2023

सतर्क रहें! Petrol Pump वाले आपको ऐसे लगा रहे हैं चुना – ठगी से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय..

सतर्क रहें! Petrol Pump वाले आपको ऐसे लगा रहे हैं चुना - ठगी से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय.. 1

डेस्क : अक्सर पेट्रोल पंप पर ठगी के कई मामले सामने आते ही रहते हैं. कई बार लोगों को इस बात की भनक भी लग जाती है कि उनके साथ पेट्रोल पंप कर्मी ठगी भी कर रहा है और कई बार इस बात की जानकारी भी नहीं हो पाती है. ऐसे में जो ग्राहक पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल लेने के लिए जाते रहते हैं, वह ज्यादा पैसे चुका कर कम मात्रा में पेट्रोल या डीजल लेकर ही लौटते हैं. इस तरह की ठगी को अंजाम देने के लिए पेट्रोल पंप कर्मी कई तरह के हथकंडे भी अपनाते हैं.

इनमें सबसे ज्यादा बेहद आम तरीका यह होता है कि पेट्रोल पंप कर्मी ग्राहक को बातों में उलझा लेते हैं. इसके बाद पेट्रोल भरने वाली मशीन के मीटर को 0 किए बिना ही वाहन में पेट्रोल भरने लगते हैं. ऐसे में होता यह है कि मशीन में ज्यादा पैसे दिखते हैं जबकि वाहन में जो पेट्रोल या डीजल जो भरा गया होता है, उसकीcsx मात्रा बेहद कम होती है. फिर जब पैसे चुकाने की बात आती है तो ग्राहक वही पैसे देता है, जो उस मशीन उस समय दिखा रही होती है.

इसे एक उदाहरण के साथ समझाते हैं. मान लीजिए आप किसी पेट्रोल पंप पर गए और आपने अपनी बाइक में 100 रुपये का पेट्रोल भरने के लिए कर्मी को बोला. अब सही तरीका तो यह है कि पेट्रोल पंप कर्मी मशीन को पहले 0 करें और उसके बाद पेट्रोल भरे या फिर मशीन को 0 करके उसमें 100 रुपये को फीड करें, इसके बाद ही वाहन में पेट्रोल को भरे. लेकिन, जब पेट्रोल पंप कर्मियों को लोगों से ठगी करनी होती है तो वह ऐसा नहीं करते हैं. जबकि वह आपको अपनक बातों में लगा लेते हैं.