Saturday, July 13, 2024
Knowledge

LPG Gas Connection: 1 जून से बंद हो जाएगा आपका गैस कनेक्शन, नहीं मिलेगी सब्सिडी – फटाफट कर दें ये काम

LPG Gas Connection इस वक्त ले लोगों के घर में ऐसे कनेक्शन है जो बिना सरकार की जानकारी के लगातार चल रहे हैं अब ऐसे कनेक्शंस के लिए सरकार ने LPG Gas E-Kyc Last Date तय की है। अब सरकार ने यह नियम लागू किया है की हर वो व्यक्ति जिसके घर में गैस सिलिंडर मौजूद है उसको बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण और ई-केवाईसी कराना जरुरी है। पहले इसकी सीमा 31 दिसंबर 2023 तक निर्धारित की गई थी।

बिना ईकेवाईसी के अब आपको नहीं मिलेगी गैस : भारत गैस में मौजूद उमा गैस एजेंसी के संचालक सत्येंद्र सिंह का कहना है की 31 मई तक यदि किसी ने ई-केवाईसी नहीं करने वाले ग्राहकों की आपूर्ति बाधित होगी और खासकर जो सबसे पहले लाभ प्राप्त कर रहे हैं उनको भी सब्सिडी नहीं दी जाएगी। यदि आपका भी e-kyc नहीं हुआ है तो 10 से 5 बजे के बीच e-kyc पूरा करवा सकते हैं।

एलपीजी सब्सिडी योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है, इसका उद्देश्य निम्न और मध्यम स्तर के लोगों की रसोई गैस में राहत प्रदान करता है। इस योजना के अंतर्गत जितने भी पात्र परिवार हैं उनको रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है, जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा हो जाती है। यह पहल “प्रत्यक्ष लाभ अंतरण” (DBT) के माध्यम से चलाई जा रही है। इससे पारदर्शिता और प्रभावशीलता सुनिश्चित होती है। एलपीजी सब्सिडी योजना का मुख्य लक्ष्य यह है की इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सस्ती रसोई गैस मिले। इस सस्ती रसोई गैस से वह न केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को राहत प्रदान करते हैं बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी अहम् भूमिका निभाते हैं।